पैर हिलाना बुरी आदत नहीं है, होते है यह लाभ
पैर हिलाना बुरी आदत नहीं है, होते है यह लाभ
Share:

एक शोध से पता चला है कि पैर हिलाना स्वास्थय के लिए काफी हितकारी होता है. बताया जा रहा है कि इस क्रिया से ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा मिलता है. शोधकरता की माने तो, लगातार कंप्यूटर के सामने बैठने या लंबी दूरी की हवाई यात्रा के दौरान पैर हिलाने से आपके पैरों की धमनियां सुरक्षित रहती हैं. इसके अलावा ये क्रिया काफी हद तक Arterial Disease से दूर रखने में भी मदद करता है.

यूएस स्थित University of Missouri के Jaumme Padilla ने जानकारी देते हुए कहा कि हममें से ज्यादातर लोग घंटों तक अपने फेवरेट टीवी शो देखने या काम करने के लिए कंप्यूटर के सामने बैठे रहते हैं. शोधकर्ताओं ने ये शोध 11 पुरुषों और महिलाओं पर लगातार 3 घंटे बैठने से पहले और बाद में किया. शोध के दौरान प्रतिभागियों को रुक-रुक कर अपने पैरों को घूमाने के लिए कहा गया. शोध में प्रतिभागियों को एक मिनट के लिए बैठे हुए पैर घुमाने और फिर उसको 4 मिनट के लिए रोकने को बोला गया.

लगभग हर प्रतिभागी ने हर एक मिनट में 250 बार अपने पैर को घुमाया. उस दौरान शोधकर्ताओं ने उनके रक्त प्रवाह का मेजरमेंट किया. इस पूरी एक्ससाइज़ के दौरान उन्होंने पाया कि रक्त प्रवाह कम होने के बजाय बढ़ा. जो धमनियों के लिए फायदेमंद साबित हुआ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -