प्रौढ़ शिक्षा को क्यों दी जा रही हैं महत्वता जानें कुछ खास
प्रौढ़ शिक्षा को क्यों दी जा रही हैं महत्वता जानें कुछ खास
Share:

बिहार के खगड़ियां के एक गांव में इन दिनों लोगों पर पढ़ाई का जुनून सवार है. गांव की बुजुर्ग महिलाएं स्कूल जा रही हैं. खास बात ये है कि इन महिलाओँ को पढाने वाली टीचर छोटी उम्र की गांव की बच्चियां हैं. जानिए गांव में कैसे हुआ ये चमत्कार...
ताउम्र घर का काम संभालने वाली इन महिलाओं ने चंद दिनों में ही ये साबित कर दिया है कि पढ़ने-लिखने की कोई उम्र नहीं होती है. इनकी हाथों ने अभी-अभी कलम पकड़ना सीखा है, पढ़ना सीखा है. ये महिलाएं खगड़िया जिले के रौन गांव की रहनेवाली हैं. यहां महिलाएं हिंदी, इंग्लिश और उर्दू पढ़ना और लिखना सीख रही हैं.

इनके मुताबिक शिक्षा के आभाव के चलते गांव में मिलने वाली सरकारी योजनाओं का लाभ इन्हें ना मिलकर बिचौलियों को मिल रहा है. सबसे दिलचस्प बात ये है कि इन बुजुर्ग महिलाओं को पढ़ाने वाली टीचर छोटी उम्र की लड़कियां है. जूनियर टीचर्स में से एक लड़की तो खुद तीसरी क्लास में पढ़ती है, लेकिन इसे उम्मीद है कि रौन गांव की हर महिला एक दिन जरुर साक्षर होगी.

इस गांव में महिलाओं के पढ़ने का अंदाज काफी जुदा है. टोली बनाकर बैठी ये महिलाएं मिलकर जुलकर पढ़ना, लिखना सीख रही है. पढ़ाई के साथ घर के काम को भी संभाल रही है, ये साबित कर रही हैं कि महिला चाहे तो किसी भी मुकाम को हासिल कर सकती है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -