जानिये कामयाबी के आसान उपाय
जानिये कामयाबी के आसान उपाय
Share:

जब हम किसी कार्य को करते है तो उसकी सफलता की पूरी उम्मीद के साथ करते है. किन्तु कई बार हमारी कड़ी मेहनत के बाद भी हमें सफलता नहीं मिलती है. इसकी कई वजह हो सकती है जो आपकी सफलता के मार्ग में बाधा उत्पन्न करती है. इसी की एक वजह आपका संयोग एवं किस्मत हो सकती है. हमारी किस्मत को तो हम बदल नहीं सकते परन्तु खराब संयोग को अच्छे संयोग में बदला जरूर जा सकता है. इसके लिए शास्त्रों में दी गई कुछ बातों का अनुसरण करना होता है. जिससे आपको आपकी मेहनत के अनुसार सफलता प्राप्त होती है. आइये जानते है शास्त्रों में दिए गए उन उपायों के बारे में जिसे अपनाने से आप भी सफल हो सकते है.

गीता के उपाय

भगवान श्री कृष्ण ने गीता में सप्तर्षि के बारे में बताया है और कहा है कि सात सप्तर्षि मेरे मन से उत्पन्न हुए है. अगर कोई भी व्यक्ति प्रतिदिन सुबह उठकर इनका स्मरण करता है तो वह सारा दिन उत्साहित और आनंदित रहता है. क्योकि सुबह का जो प्रभाव होता है व्यक्ति का सारा दिन उसी प्रभाव पर आधारित होता है. इसलिए व्यक्ति के दिन की शुरुआत उत्साह और उमंग से भरी होना आवश्यक है. तो आइये जानते है वह कौन से सात सप्तर्षि है जिनका सुबह सुबह स्मरण करना चाहिए.

1 ऋषि वशिष्ठ : ऋषि वशिष्ठ राजा दशरथ के कुलगुरु तथा उनके पुत्रों के गुरु थे.

2 ऋषि विश्वामित्र : ऋषि विश्वामित्र पूर्व में एक राजा थे तथा उन्होंने कामधेनु गाय को ऋषि वशिष्ठ से प्राप्त करने के लिए युद्ध किया जिसमे उन्हें पराजय का मुख देखना पड़ा.इसी पराजय ने उन्हें तप करने के लिए उन्हें प्रेरित किया.उन्होंने बहुत अधिक समय तक घोर तपस्या की जिसे देखकर देवता भी डर गए थे.

3 ऋषि कान्व : ऋषि कान्व वैदिक काल के ऋषि थे.हस्तिनापुर के राजा दुष्यंत की पत्नी शकुंतला के पुत्र भरत का लालन पालन इन्ही ऋषि के आश्रम में हुआ था.

4 ऋषि भारद्वाज : भारद्वाज ऋषि सतयुग के पूर्व के ऋषि थे. श्री राम भगवान् अपने वनवास के समय इनके आश्रम गए थे.

5 ऋषि अत्रि : ब्रम्हा जी के पुत्र, सोम के पिता एवं अनुसुइया के पति अत्रि ऋषि थे जिन्होंने ऋग्वेद के पंचम मंडल की रचना की थी.

6 ऋषि वामदेव : ऋषि वामदेव वह थे जिन्होंने इस देश को संगीत दिया था तथा ऋग्वेद के चौथे मंडल के सूक्त के रचनाकार तथा जन्मत्र्यी के तत्ववेत्ता कहे जाते है.

7 ऋषि शौनक : शौनक ऋषि प्रथम एक मात्र ऋषि थे जिन्होंने दस हजार विद्यार्थियों के गुरुकुल को चलाया था और कुलपति का विलक्षण सम्मान हासिल किया था.

 

सुगन्धित वातावरण के साथ घर की सारी समस्या को दूर करती है अगरबत्ती

महिलाओं के ये आभूषण अगर गुम जाए तो समझ लें की....

गर्भ धारण के लिए ये दिन काफी अशुभ माने जाते है

तुलसी का पौधा फायदे के साथ-साथ बढ़ा सकता है अपके घर की परेशानी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -