जानिए : किन किन नौकरियों के लिए फिजिकल फिटनेस होना हैं जरूरी
जानिए : किन किन नौकरियों के लिए फिजिकल फिटनेस होना हैं जरूरी
Share:

कुछ नौकरियां ऐसी होती है जहां फिजिकल फिट होना नौकरी करने की पहली शर्त है. आइए जानते हैं ऐसी 10 जॉब के बारे में जहां आपको शारीरिक रूप से सेहतमंद होना है जरूरी:

1. Sports person: 
आजकल स्पोर्टस् फील्ड में करियर बनाने की ओर लोगों का रुझान बढ़ रहा है. इस तरह की जॉब में सबसे पहली शर्त होती है आपकी फिटनेस. इसके लिए जरूरी है एक परफेक्‍ट डाइट जो आपको मानसिक और शारीरिक तौर पर फिट बनाए रखती है.

2. Fire fighter: 
फायर फाइटर की जॉब में भी कई तरह के चुनौतीपूर्ण काम होते हैं. जिन जगहों पर आग लगी होती है वहां से लोगों को बाहर निकालना, सीढ़ियां चढ़कर फंसे लोगों को राहत स्थल तक पहुंचाने जैसे कई कामों के लिए स्वस्थ्य होना जरूरी है. इस क्षेत्र में लंबे कद के लोगों की ज्‍यादा डिमांड होती है. 

3. Lifeguard
लाइफ गार्ड वो व्यक्ति होता है जो स्विमिंग और कई एडवेंचरस कामों के दौरान आपको सुरक्षित रखता है. इन लोगों का काम अपनी मेंटल और फिजिकल स्किल का बेहतर इस्तेमाल करते हुए लोगों की जान बचाना होता है. इसके लिए आपका साहसी होना भी जरूरी है.

4. Military personnel: 
अगर आप सेना में जाकर देश की रक्षा करना चाहते हैं तो जरूरी है कि अाप दिमागी और शरीर रूप से फिट हों. सेना में भर्ती के लिए आपको फिजिकल फिटनेस टेस्ट देने होते हैं. 

5. Personal trainer: 
यह एक ऐसा प्रोफेशन हैं जहां आप पर सामने वाले का भरोसा होना बेहद जरूरी है. इसलिए पर्सनल ट्रेनर का फिजिकल फिट होने के साथ मेंटली फिट होना जरूरी है. 

6. Dance teacher: 
डांस करना कुछ लोग की हॉबी, तो कुछ लोगों का पैशन होता है. डांस टीचर बनना कोई आसान काम नहीं है क्योंकि इसके लिए आपमें भरपूर स्टैमिना होने की जरूरत होती है. डांस के स्टेप्स सिखाने में अच्छी खासी एनर्जी लगती है जिसके लिए जरूरी है आपकी दुरुस्‍त हो.

7. Construction worker
अगर आप कंस्ट्रक्शन सेक्टर में काम करना चाहते हैं तो एडजस्‍मेंट पावर होना जरूरी है. अक्सर घर, मॉल, ऑफिस या दूसरे किसी प्रोजेक्ट के निर्माण के लिए कंस्ट्रक्शन वर्कर को दूर-दूर जाना होता है ऐसे में आपका फिट होना जरूरी है.

8. Tour guide: 
टूरिज्म सेक्टर तेजी से ग्रोथ कर रहे सेक्टर्स में से एक है. अगर आपको भी घूमने-घूमाने का शौक है तो आप टूरिस्ट गाइड बन सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे एक शहर से दूसरे शहर जाने और लोगों को हर अनछुए पहलुओं से परिचित कराने के लिए आपको अच्छी नॉलेज के साथ-साथ फिट होना चाहिए.

9. Real estate broker and Sales associate
रिटेल सेल्स एसोसिएट का काम लंबे समय तक खड़े रहने, चलने और भाग-दौड़ का होता है. इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए अच्छी कम्यूनिकेशन स्किल के साथ-साथ एनर्जेटिक होना जरूरी है.

10. Landscaper and Gardener
अगर आपको भी प्रकृति से लगाव है और पेड़-पौधों की सुंदरता आपको अपनी ओर आकर्षित करती है तो आप बागबानी के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं. पेड़ों की कटाई-छटाई, भारी भरकम टूल्स, बगीचे को एक आकर्षक रूप देने के लिए आपको क्रिएटिव होने के साथ-साथ ऊर्जावान और स्वस्थ्य होना जरूरी है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -