होंडा की इस कार के फीचर्स ने जीता हर किसी का दिल
होंडा की इस कार के फीचर्स ने जीता हर किसी का दिल
Share:

जब आपके होंडा सिविक को बनाए रखने की बात आती है, तो एक आवश्यक पहलू तेल जीवन की निगरानी करना है। नियमित रूप से तेल परिवर्तन आपके इंजन को सुचारू रूप से और कुशलता से चलाने के लिए महत्वपूर्ण हैं। आपके होंडा सिविक पर तेल जीवन संकेतक यह जानने के लिए एक सहायक उपकरण के रूप में कार्य करता है कि तेल परिवर्तन का समय कब है। इस लेख में, हम आपको अपने होंडा सिविक पर तेल जीवन को रीसेट करने की प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करेंगे, यह सुनिश्चित करते हुए कि आपकी कार का इंजन शीर्ष स्थिति में रहता है।

तेल जीवन संकेतक को समझना

होंडा सिविक्स में ऑयल लाइफ इंडिकेटर एक स्मार्ट सिस्टम है जो इंजन के तापमान, ड्राइविंग की आदतों और माइलेज जैसे विभिन्न कारकों के आधार पर तेल की स्थिति की गणना करता है। जब संकेतक एक निश्चित प्रतिशत तक पहुंच जाता है, तो यह आपको सूचित करता है कि तेल बदलने का समय आ गया है। हालांकि, तेल परिवर्तन पूरा करने के बाद, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए संकेतक को रीसेट करने की आवश्यकता है कि यह नए बिंदु से तेल जीवन की गणना शुरू करता है।

तेल जीवन को रीसेट करने के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका
चरण 1: तैयार हो जाओ

प्रक्रिया शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपकी होंडा सिविक एक स्तर की सतह पर खड़ी है और इंजन बंद है। यात्रा बटन और इग्निशन कुंजी सहित डैशबोर्ड पर नियंत्रणों के साथ खुद को परिचित करने के लिए कुछ समय लें।

चरण 2: इग्निशन चालू करें

इग्निशन में कुंजी डालें और इसे "ऑन" स्थिति में घुमाएं, जहां सभी डैशबोर्ड रोशनी रोशन होंगी। इस बिंदु पर इंजन शुरू करने से बचें; आप चाहते हैं कि इंजन चलने के बिना वाहन की विद्युत प्रणाली सक्रिय हो।

चरण 3: यात्रा बटन की स्थिति जानें

यात्रा बटन आमतौर पर स्पीडोमीटर या ओडोमीटर डिस्प्ले के पास स्थित होता है। एक बार जब आप इसे ढूंढ लेते हैं, तो इसे दबाकर रखें।

चरण 4: यात्रा बटन दबाए रखते हुए ...

यात्रा बटन दबाए रखने के साथ, इग्निशन कुंजी को "बंद" स्थिति में चालू करें। इसका मतलब है कि कुंजी अब "ऑन" स्थिति में नहीं है, और डैशबोर्ड लाइट बंद हो जाएगी। हालांकि, इस प्रक्रिया के दौरान यात्रा बटन दबाए रखना जारी रखें।

चरण 5: इग्निशन कुंजी को टॉगल करें

कुछ सेकंड के बाद, अभी भी यात्रा बटन दबाए रखते हुए, इग्निशन कुंजी को "ऑन" स्थिति में वापस चालू करें। आप देखेंगे कि डैशबोर्ड लाइट्स फिर से रोशन होती हैं।

चरण 6: ट्रिप बटन जारी करें

अब, यात्रा बटन जारी करें। इस बिंदु पर, आप डैशबोर्ड पर तेल जीवन प्रतिशत को पलक झपकते हुए देखेंगे।

चरण 7: तेल जीवन रीसेट करें

तेल जीवन को रीसेट करने के लिए, यात्रा बटन को फिर से दबाकर रखें। इसे तब तक दबाए रखें जब तक कि तेल जीवन प्रतिशत 100% तक न हो जाए। एक बार जब यह 100% तक पहुंच जाता है, तो आपकी होंडा सिविक का तेल जीवन सफलतापूर्वक रीसेट हो गया है।

चरण 8: रीसेट की जाँच करें

इग्निशन कुंजी को "बंद" स्थिति में चालू करें और फिर "ऑन" स्थिति पर वापस जाएं। यह सुनिश्चित करने के लिए डैशबोर्ड की जांच करें कि तेल जीवन प्रतिशत अब 100% दिखाता है। यदि ऐसा होता है, तो बधाई हो, आपने अपने होंडा सिविक पर तेल जीवन को रीसेट कर दिया है! नियमित रूप से अपने होंडा सिविक पर तेल जीवन संकेतक को रीसेट करना आपके इंजन की दीर्घायु और इष्टतम प्रदर्शन सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है। इस लेख में उल्लिखित सरल चरणों का पालन करके, आप आसानी से तेल जीवन को रीसेट कर सकते हैं और आने वाले मीलों तक अपनी होंडा सिविक को सुचारू रूप से चला सकते हैं।

आज़ादी के बाद भारत के सामने मौजूद थी ये चुनौतियाँ ?

आज़ादी के बाद किस तरह हुआ भारत के रक्षा क्षेत्र का विकास ?

इन 10 बातों का जरूर ध्यान रखें लड़कियां, दिखेगी स्मार्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -