इराक, मिस्र और जॉर्डन के नेताओं ने गठबंधन को मजबूत करने के लिए बगदाद में की बैठक
इराक, मिस्र और जॉर्डन के नेताओं ने गठबंधन को मजबूत करने के लिए बगदाद में की बैठक
Share:

बगदाद: आर्थिक संबंधों, सुरक्षा सहयोग और क्षेत्रीय स्थिरता को बढ़ाने के लिए, इराक, मिस्र और जॉर्डन ने रविवार को बगदाद में त्रिपक्षीय वार्ता आयोजित करने की दिशा में एक कदम उठाया, मिस्र के किसी राष्ट्राध्यक्ष द्वारा 30 वर्षों में देश की पहली यात्रा में. वार्ता व्यापार से लेकर मध्यपूर्व संकट तक थी। रविवार की सुबह पहुंचने पर इराक के राष्ट्रपति बरहम सालिह ने अब्देल फत्ताह अल-सिसी का स्वागत किया। 

यह पहली बार है जब मिस्र के राष्ट्रपति ने 1990 के दशक के बाद से इराक की आधिकारिक यात्रा की, जब सद्दाम हुसैन द्वारा कुवैत पर आक्रमण करने के बाद दोनों देशों के बीच संबंध टूट गए। इराक के प्रधान मंत्री अल-कदीमी का लक्ष्य क्षेत्रीय गठबंधनों को मजबूत करना और मध्य पूर्व में इराक की स्थिति को मध्यस्थ के रूप में मजबूत करना है, जो कि सबसे कट्टर दुश्मनों को भी बातचीत की मेज पर लाने में सक्षम है। बगदाद ने हाल ही में यमन में युद्ध पर ध्यान केंद्रित करते हुए ईरान और सऊदी अरब के बीच वार्ता की मेजबानी की। उन्होंने कहा कि तीन देशों के सामने सबसे महत्वपूर्ण चुनौतियां हैं। 

तीन देशों को अपने रुख को एकजुट करने का आह्वान करते हुए, अल-कदीमी ने कहा: हम इन देशों में अपने भाइयों की सहायता करने के लिए सीरिया, लीबिया, यमनी और फिलिस्तीनी फाइलों जैसे प्रमुख क्षेत्रीय मुद्दों पर समन्वय करना जारी रखेंगे। बयान में कहा गया है कि तीनों देश विद्युत इंटरकनेक्शन, कृषि, परिवहन और खाद्य सुरक्षा के साथ-साथ वित्तीय और बैंकिंग संबंधों में बुनियादी ढांचे के विकास में परियोजनाओं को लागू करने के चरण में हैं।

बेलारूस, किर्गिस्तान के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की सख्त चेतावनी

2030 तक दुनिया का शीर्ष पोर्ट ऑपरेटर बनना है अडानी पोर्ट्स का लक्ष्य: रिपोर्ट

परमाणु गतिविधियों को आईएईए के साथ नहीं किया जाएगा साझा: ईरान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -