गर्भावस्था का अंतिम महीना चल रहा है? ये 5 संकेत बताते हैं कि किसी भी समय हो सकती है डिलीवरी
गर्भावस्था का अंतिम महीना चल रहा है? ये 5 संकेत बताते हैं कि किसी भी समय हो सकती है डिलीवरी
Share:

गर्भावस्था एक आनंददायक यात्रा है, लेकिन जैसे-जैसे प्रसव की तारीख नजदीक आती है, प्रत्याशा में चिंता का मिश्रण हो जाता है। हर गर्भवती मां उस पल का बेसब्री से इंतजार करती है जब वह आखिरकार अपने नन्हें बच्चे को अपनी बाहों में लेगी। गर्भावस्था के आखिरी महीने के दौरान, यह आश्चर्य होना स्वाभाविक है कि प्रसव पीड़ा कब शुरू होगी। जबकि नियत तारीख एक अनुमानित समय-सीमा है, ऐसे कई संकेत हैं जो संकेत देते हैं कि प्रसव आसन्न हो सकता है। अंतिम सप्ताहों के सामने आने पर देखने लायक पांच प्रमुख संकेत यहां दिए गए हैं:

1. ब्रेक्सटन हिक्स संकुचन में वृद्धि

ब्रेक्सटन हिक्स संकुचन क्या हैं? ब्रेक्सटन हिक्स संकुचन, जिसे अक्सर "अभ्यास संकुचन" कहा जाता है, छिटपुट गर्भाशय संकुचन हैं जो गर्भावस्था के मध्य बिंदु के आसपास शुरू होते हैं। आखिरी महीने में, ये संकुचन अधिक बार और तीव्र हो सकते हैं। हालांकि वे आम तौर पर अनियमित होते हैं और सच्चे प्रसव संकुचन की तुलना में कम दर्दनाक होते हैं, फिर भी वे वास्तविक चीज़ की प्रस्तावना के रूप में काम कर सकते हैं।

ब्रेक्सटन हिक्स संकुचन और सच्चे प्रसव संकुचन के बीच अंतर करना ब्रेक्सटन हिक्स संकुचन और सच्चे प्रसव संकुचन के बीच अंतर करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। हालाँकि, वास्तविक प्रसव संकुचन समय के साथ उत्तरोत्तर अधिक लगातार, तीव्र और नियमित होते जाते हैं। वे गतिविधि या स्थिति में बदलाव के बावजूद भी बने रहते हैं।

2. बिजली चमकना और पेल्विक दबाव

बिजली चमकना क्या है? बिजली चमकना, जिसे बच्चे का गिरना या जुड़ाव के रूप में भी जाना जाता है, तब होता है जब बच्चा जन्म की तैयारी में श्रोणि में बस जाता है। यह प्रसव शुरू होने से कुछ सप्ताह पहले से लेकर कुछ घंटों तक कहीं भी हो सकता है। जैसे-जैसे बच्चा नीचे आता है, आपको पेल्विक दबाव में वृद्धि का अनुभव हो सकता है, जिससे चलने और बैठने में असुविधा हो सकती है।

बिजली चमकने के प्रभाव जबकि बिजली चमकने से डायाफ्राम पर दबाव कम होकर सांस लेने में आसानी हो सकती है, इससे मूत्र आवृत्ति में वृद्धि और पैल्विक असुविधा भी हो सकती है। जैसे-जैसे बच्चा नीचे की ओर बढ़ता है, कुछ महिलाएं अपने पेट के आकार में भी बदलाव देखती हैं।

3. ग्रीवा परिवर्तन

संकुचन और फैलाव प्रसव से पहले के हफ्तों में, बच्चे के जन्म की तैयारी के लिए गर्भाशय ग्रीवा में परिवर्तन होते हैं। कटाव, या पतला होना, और फैलाव, या खुलना, गर्भाशय ग्रीवा की तैयारी के दो प्रमुख संकेतक हैं। पैल्विक परीक्षा के दौरान, आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता प्रसव के प्रति आपकी प्रगति का आकलन करने के लिए इन परिवर्तनों का आकलन कर सकता है।

प्रसव में गर्भाशय ग्रीवा की भूमिका जैसे-जैसे प्रसव करीब आता है, गर्भाशय ग्रीवा नरम हो जाती है, छोटी हो जाती है और फैलने लगती है। क्षरण को प्रतिशत में मापा जाता है, जो दर्शाता है कि गर्भाशय ग्रीवा कितनी पतली हो गई है। फैलाव को सेंटीमीटर में मापा जाता है, पूर्ण फैलाव आम तौर पर धक्का चरण शुरू होने से पहले 10 सेंटीमीटर तक पहुंचता है।

4. बढ़ा हुआ डिस्चार्ज

म्यूकस प्लग क्या है? म्यूकस प्लग, जिसे ओपेरकुलम भी कहा जाता है, गर्भावस्था के दौरान गर्भाशय को संक्रमण से बचाने के लिए गर्भाशय ग्रीवा को सील कर देता है। जैसे ही प्रसव की तैयारी में गर्भाशय ग्रीवा नरम और फैलने लगती है, बलगम प्लग निकल सकता है और योनि से बाहर निकल सकता है। इसके परिणामस्वरूप योनि स्राव में वृद्धि हो सकती है, जो अक्सर रक्त से युक्त होता है।

म्यूकस प्लग खोना म्यूकस प्लग खोना, जिसे "खूनी शो" भी कहा जाता है, एक सामान्य संकेत है कि प्रसव पीड़ा करीब आ रही है। हालाँकि यह प्रसव शुरू होने से कुछ हफ़्ते पहले हो सकता है, लेकिन इसे अक्सर सक्रिय प्रसव का अग्रदूत माना जाता है जब इसके साथ संकुचन और गर्भाशय ग्रीवा में परिवर्तन जैसे अन्य लक्षण भी होते हैं।

5. घोंसले बनाने की वृत्ति और ऊर्जा का विस्फोट

घोंसला बनाने की वृत्ति क्या है? घोंसले बनाने की प्रवृत्ति बच्चे के आगमन की तैयारी के लिए ऊर्जा और प्रेरणा का एक उछाल है। यह घर को साफ़ करने, व्यवस्थित करने और सजाने की तीव्र इच्छा के रूप में प्रकट हो सकता है। हालाँकि सभी महिलाओं को इस घटना का अनुभव नहीं होता है, गर्भावस्था के अंतिम हफ्तों में यह एक सामान्य घटना है।

नेस्टिंग ऊर्जा को प्रसारित करना नेस्टिंग प्रवृत्ति को अपनाना प्रसव की प्रतीक्षा करते समय समय गुजारने का एक उत्पादक तरीका हो सकता है। चाहे इसमें नर्सरी स्थापित करना, बच्चे के कपड़े धोना, या आवश्यक वस्तुओं का स्टॉक करना शामिल हो, ऊर्जा के इस प्रवाह को प्रसारित करने से आपको बच्चे के जन्म के लिए अधिक तैयार और सशक्त महसूस करने में मदद मिल सकती है।

अंत में, गर्भावस्था का आखिरी महीना आपके बच्चे के आगमन के लिए उत्सुकता और तत्परता का समय होता है। इन पांच संकेतों पर ध्यान देकर - ब्रेक्सटन हिक्स संकुचन में वृद्धि, हल्का और पैल्विक दबाव, गर्भाशय ग्रीवा में परिवर्तन, बढ़ा हुआ डिस्चार्ज और नेस्टिंग वृत्ति - आप प्रसव की शुरुआत और आगे बच्चे के जन्म की रोमांचक यात्रा के लिए बेहतर तैयारी कर सकते हैं।

इस राशि के लोग आज शिक्षा प्रतियोगिता के क्षेत्र में होंगे सफल, जानें अपना राशिफल

पारिवारिक समस्याओं में उलझे रहने वाले है इस राशि के लोग, जानिए क्या कहता है आपका राशिफल

आज इस राशि के लोग होंगे कई परेशानियों से निजात, जानिए कैसा है आपका राशिफल...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -