मुलायम से चर्चा के लिए लालू - नीतीश फिर तैयार

May 22 2015 04:35 PM
मुलायम से चर्चा के लिए लालू - नीतीश फिर तैयार

पटना ​: बिहार में इन दिनों चुनावी आंधी चल रही है। सभी राजनीतिक दल चुनावी तैयारियों में लगे हुए हैं, दूसरी ओर हाल ही में सामने आए जनता दल, आरजेडी और जेडीयू के गठबंधन को लेकर मौजूदा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राष्ट्रीय जनता दल के नेता लालू प्रसाद यादव ने समाजवादी पार्टी के प्रमुख मुलायम सिंह यादव से चर्चा करने की तैयारी में हैं। मामले को लेकर जेडीयू और आरजेडी के नेताओं द्वारा अपने विचारों का मसौदा तैयार कर लिया है। नेताओं की मुलाकात में किस विषय पर चर्चा करना है यह तय किया जाएगा। तो दूसरी ओर जेडीयू के प्रवक्ता केसी त्यागी ने कहा कि नीतीश कुमार और लालू प्रसाद यादव इस बैठक के लिए यहां पहुंच गए हैं।

बैठक के दौरान बिहार चुनाव और विलय के मसले पर भी चर्चा की जाएगी। यही नहीं मामले में यह भी कहा गया है कि जनता परिवार के 6 दलों समाजवादी पार्टी, जेडीयू, जद- एस, राजद, इनेलो और समाजवादी जनता पार्टी ने 15 अप्रैल को विलय की घोषणा की। मामले को लेकर इस तरह के संकेत मिले हैं कि सपा और राजद फिर से गौर कर सकती है। इसके बाद नीतीश कुमार ने मुलायम सिंह से स्थिति स्पष्ट करने की बात कही।  यही नहीं 15 अप्रैल को मुलायमसिंह यादव गठबंधन के प्रमुख बनाए जा चुके हैं।

हालांकि विलय को लेकर जिस तरह की परेशानियां सामने हैं इसे लेकर नेताओं के बीच चर्चा की जाना है। दूसरी ओर भाजपा के विरूद्ध लड़ने के लिए विभिन्न दलों की व्यापक एकता की जरूरत है। इन दलों को मांझी के विरोध का भी सामना करना पड़ सकता है, उल्लेखनीय है कि बिहार में पूर्व मुख्यमंत्री श्री मांझी महादलित नेता के तौर पर उभरकर सामने आए थे। बिहार में महादलित वोट बैंक भी बड़े पैमाने पर है। जो कि मांझी के साथ जा सकता है।