ब्लड शुगर को कन्ट्रोल करता है भिन्डी का रस
ब्लड शुगर को कन्ट्रोल करता है भिन्डी का रस
Share:

आज के समय में दुनिया में जितनी आधुनिकता आ रही है वैसे ही बीमारियां भी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है और आज के वातावरण में सबसे ज्यादा खतरा ब्लड शुगर का होता है जिसे हम भिन्डी के रस से भी कंट्रोल कर सकते है। भिंडी एक पौष्टिक और स्वस्थ सब्जी है। इसमें कई आवश्यक विटामिन, मिनरल और एंटी-ऑक्‍सीडेंट होते हैं जो शरीर को कई प्रकार के रोगों से लड़ने में मदद करते है।आइए भिंडी के रस के फायदों के बारे में जानकारी लेते हैं। 
 
1.एनीमिया- एनीमिया से पीड़‍ित व्‍यक्ति के लिए भिंडी का रस बहुत फायदेमंद होता है। इसमें कुछ विटाममिन 'ए', 'सी', मैग्‍नीशियम आदि है जो एनिमिया के इलाज में मदद करता है। 
 
2.गले में खराश- भिंडी के रस का सेवन गले में खराश को ठीक करने में सहायक होता है।
 
3.खांसी के इलाज- अगर अाप खांसी से पररेशान है तो भिंडी के रस का सेवन करें क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-बैक्‍टीरियल, विटामिन सी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो खांसी से छुटकारा दिलाते है। 
  
4.ब्‍लड शुगर- भिंडी का रस में ब्‍लड शुगर के स्‍तर को कम करने में मदद करता है। इसलिए रोजाना एक कप भिंडी के रस का सेवन करें।
 
5.मजबूत हड्डियां- भिंडी का रस हड्डियों को मजबूत बनाता है अौर ऑस्टियोपोरोसिस से बचाता है
 
7.गर्भावस्‍था में सहायक- भिंडी में फोलेट मौजबद होता है जो गर्भावस्‍था के दौरान मां और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद होता हैं।

नीम की पत्तियां ही नहीं बल्कि बीज भी है खतरनाक बीम..

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -