शुगर को कण्ट्रोल में रखता है भिंडी का पानी
शुगर को कण्ट्रोल में रखता है भिंडी का पानी
Share:

भिंडी एक स्वादिष्ट सब्जी होती है जिसे खाना हर किसी को पंसद होता है पर क्या आपको पता है की भिंडी हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. भिंडी में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, वसा, कैल्शियम, सोडियम, पोटेशियम और विटामिन के गुण मौजूद होते है जो कैंसर से लेकर अस्थमा तक की समस्याओं को दूर करने में सक्षम होते है, अगर आप नियमित रूप से भिंडी के पानी या इसके बीजों का सेवन करते है तो इससे सेहत सम्बन्धी कई समस्याएं दूर हो सकती है,

1- भिंडी में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, जिंक, और आयरन मौजूद होते है, जिसके कारण इसके सेवन बार-बार भूख नहीं लगती. जिसकी वजह आपका वजन हमेशा कन्ट्रोल में रहता है,

2- कभी कभी अधिक काम करने के कारण थकान महसूस होने लगती है, ऐसे में भिंडी का पानी पीने से थकान दूर हो जाती है, भिंडी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनोइड्स मौजूद होते है जो शरीर को जल्दी थकने नहीं देते है.

3- अगर आपको शुगर की समस्या है तो भिंडी को उबाल कर या इसके बीजों का सेवन करे, ऐसा करने से बॉडी में इंसुलिन की मात्रा बढ़ जाती है जिससे बॉडी में ब्लड शुगर कंट्रोल में रहती है.

4- नियमित रूप से भिंडी के पानी का सेवन करने से बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का लेवल कण्ट्रोल में रहता है, जिससे दिल की बीमारियों के होने का खतरा नहीं रहता है.

5- भिंडी में भरपूर मात्रा में अधुलनशील फाइबर मौजूद होते है जो आंतो को साफ करते है जिससे बॉडी में पैदा होने वाले कैंसर सेल्स को बाहर निकालने का काम करते है, नियमित रूप से भिंडी का सेवन करने से आप कैंसर के खतरे से बचे रहते है.

 

पीलिया की बीमारी में फायदेमंद होता है एलोवेरा जूस

हरी धनिया के पत्ते दूर कर सकते है किडनी स्टोन की समस्या

खाली पेट में घी खाने से ठीक हो जाती है जोड़ो के दर्द की समस्या

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -