हड्डियों को खोखला कर देती है कैल्शियम की कमी
हड्डियों को खोखला कर देती है कैल्शियम की कमी
Share:

कैल्शियम हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है क्योंकि इसकी कमी से हमारी हड्डियां खोखली हो जाती हैं. कैल्शियम की कमी फ्रैक्चर और आस्टियोपोरोसिस के खतरे को बढ़ाती है। कैल्शियम हृदय, मांसपेशियों, ब्लड क्लॉटिंग के लिए भी बेहद ज़रूरी होता है. 35 साल की उम्र के बाद पुरुष और महिलाओं दोनों में हड्डियों से कैल्शियम का घटना शुरू हो जाता है। कैल्शियम स्तर कम होता है तो शरीर में कई बहुत सी परेशानी होना शुरू हो जाती है।

डेरी प्रोडक्ट्स में कैल्शियम भरपुर मात्रा में पाया जाता है इसलिए इनका सेवन करने से कैल्शियम की कमी से बचा जा सकता है. दही में 49 प्रतिशत कैल्शियम शामिल होता हैं और इसके अलावा इसमें प्रोटीन, मिनरल और विटामिन भी अच्छी मात्रा में होते हैं.

लो फैट वाला दूध भी कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत है और इसमें भी 30 प्रतिशत तक कैल्शियम होता है. इसके अलावा पनीर भी कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर होता है. पालक आयरन का अच्छा स्त्रोत है और इसके साथ ही इसमें पाया जाने वाला विटामिन और कैल्शियम हड्डियों से सम्बधित तकलीफों को कम करने में बहुत कारगर है. इसके अलावा बहुत सारे फ्रूट्स में भी कैल्शियम पाया जाता है. डॉक्टर्स की सलाह पर आप कैल्शियम पिल्स या कोई और दवा भी ले सकते हैं.

ड्राई फ्रूट बनाते है हमारे दिमाग को स्वस्थ

कैल्शियम से हड्डियों के साथ - साथ रखे अपने दिल को भी सुरक्षित

ये सब्जियां है प्रोटीन से भरपूर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -