रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाता है कुर्मासन
रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाता है कुर्मासन
Share:

योग से रोग भागते हैं इसमें कोई दोराय नहीं है। योग भी एक तरह का वर्कआउट है जिससे शरीर मजबूत और लचीला बनता है और साथ ही साथ यह हमें कई बीमारियों से छुटकारा भी दिलाते हैं। आज हम कुर्मासन के बारे में बात कर रहे है। इस आसन को करने पर हमारे शरीर का पोज़ कछुए की तरह दिखाई देता है इसलिए इसे कुर्मासन कहते हैं। इस आसन के अभ्यास से शरीर को बहुत सारे फायदे मिलते हैं।

कुर्मासन को नियमित करने से पीठ मजबूत बनती हैI मन शांत होता है और शरीर में लचीलापन आता है। कुर्मासन करने से हमारे फेफड़ो, ह्रदय और गुर्दों के विकारों को दूर करने में हमारी मदद करता है और साथ में यह उन्हें मजबूत बनाने में हमारी मदद करता है। मधुमेह जैसी खतरनाक बिमारी में भी यह आसन बहुत ज्यादा लाभकारी है। इसको करने से हमारी रीढ़ की हड्डियां मजबूत बनती है, साथ ही हमारे घुटनों का दर्द भी दूर होता है। सबसे पहले आप वज्रासन में बैठ जाइये। वज्रासन में आपकी एड़ियां आपके नितम्ब के नीचे होगी।

अगले स्टेप में अपनी कोहनियों को नाभि के दोनों ओर हथेलियों को मिलाकर सीधा करें। अपनी सांस को बाहर की तरफ निकालते हुए अपने सिर को नीचे की और झुकाकर अपनी ठोड़ी जमीन पर लगाने की कोशिश कीजिये। शुरुआत में आप जितना निचे जा सकें उतना ही जाएँ। कुछ देर इसी अवस्था में रहने के बाद सांस को अंदर खींचते हुए पहले की शुरआती पोसिशन्स में आ जाइये। कुर्मासन के अभ्यास का एक और तरीका भी है लेकिन उसे करने के लिए आपके शरीर को काफी लचीला होना होगा। बताये गए आसान द्वारा भी वही सारे लाभ मिलेंगे।

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -