आज़ादी के लिए कुर्दों ने किया जनमत संग्रह
आज़ादी के लिए कुर्दों ने किया जनमत संग्रह
Share:

ईराक : इराक़ के कुर्दिस्तान क्षेत्र की आज़ादी के लिए हुए जनमत संग्रह में क्षेत्र के तीन राज्यों के लोगों ने मतदान किया. खास बात यह है कि इराक़ सरकार और कुर्द लोग जिस विवादित क्षेत्र पर अपना दावा करते हैं वहां भी मतदान हुआ. हालाँकि इराक़ के प्रधानमंत्री हैदर अल अवादी ने जनमत संग्रह को 'अंसवैधानिक' बताकर इसकी निंदा की है.

उल्लेखनीय है कि कुर्दों के नियंत्रण वाले इलाकों में सोमवार को 18 से अधिक आयु वाले करीब 52 लाख कुर्द और गैर कुर्द लोगों के लिए मतदान शुरु हुआ. बता दें कि मध्य पूर्व में कुर्द चौथा सबसे बड़ा जातीय समूह है, लेकिन वो कभी कोई स्थायी देश हासिल नहीं कर पाया है.

आपको बता दें कि इराक़ की कुल आबादी में कुर्दों की हिस्सेदारी 15 से 20 प्रतिशत है. इसे 1991 में स्वायत्तता मिली. लेकिन इसके पहले बहुत दमन सहना पड़ा था. इस बारे में कुर्द नेताओं ने कहा कि उन्हें यक़ीन है कि जनमत संग्रह के नतीजे 'हां' के पक्ष में आएंगे. इससे उन्हें अलगाव के लिए लंबी बातचीत का जनादेश मिलेगा. इरबिल और किरकुक में जश्न का माहौल दिखा.चुनाव आयोग केअनुसार करीब 72 प्रतिशत लोग मतदान में शामिल हुए. अभी वोटों की गिनती जारी है.

यह भी देखें

अमेरिका रच रहा इराक विभाजन की साजिश

बगदाद में हुआ आत्मघाती हमला, 7 की मौत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -