आपके पेट को फ्लैट करने में मदद करता है कुंभकासन
आपके पेट को फ्लैट करने में मदद करता है कुंभकासन
Share:

जिम जाने वाले लोग अक्सर प्लेंक पोजीशन के बारे में बात करते हुए देखे जा सकते हैं। आजकल सपाट पेट चाहने वालों की संख्या बहुत अधिक है और वो इसके लिए बहुत मेहनत भी करते हैं. योग में ऐसी ही एक पोजीशन का प्रयोग सदियों से किया जा रहा है और इसे कुंभकासन के नाम से जाना जाता है. यह आसन पेट की चर्बी घटाने के लिए सबसे अच्छा आसन है. इसके अलावा मधुमेह और मासिक धर्म संबंधी तकलीफों से भी यह आसन छुटकारा दिलाता है.

रीढ़ की हड्डी और पीठ की मांसपेशिया मजबूत होती है इसलिए इससे पीठ दर्द जैसी समस्याए नहीं होती है| इसके अभ्यास से आपके बाजू और कंधे भी मजबूत बनते हैं. अगर कोई कंधे या बैक की चोट से ग्रसित है तो उसे इस आसन को नहीं करना चाहिए। इस आसन को करने का तरीका भी बहुत ज्यादा आसान है. सबसे पहले आसन बिछा कर पेट के बल लेट जाये। आपकी कोहनी और हाथ के पंजे जमीन पर होंगे।

अब अपने हाथो पर जोर देते हुए अपने शरीर को उपर उठाते हुए पैर के पंजे को सीधे कर दें। आपके पुरे शरीर का भार आपके हाथ के पंजे, कोहनी और पैर के पंजों पर आ जाएगा। आपको अपनी रीढ़ की हड्डी और गर्दन को बिलकुल सीधा रखना है| शुरू में जितना जितना हो सके उतनी देर के लिए ही इस अवस्था में रहे और उसके बाद रोजाना अभ्यास करते हुए अपने समय को बढ़ाते जाएँ।

क्या आप भी खाते है अख़बार में लिपटा हुआ खाना

कुछ खास टिप्स छोटे कद की लड़कियों के लिए

लेस्बियन हुई मोनालिसा, विडियो हुआ Viral

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -