शराबबंदी को लेकर नितीश नें की जनता से सहयोग की अपील
शराबबंदी को लेकर नितीश नें की जनता से सहयोग की अपील
Share:

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि शराबबंदी को लेकर प्रदेश सरकार के कदम को सभी का समर्थन मिल रहा है जो ख़ुशी की बात हैं, लेकिन नितीश के अनुसार इसकी सफलता के लिए सभी के सहयोग और सरकारी मशीनरी से तालमेल की जरूरत होगी. एक बैठक के पश्चात् मुख्यमंत्री ने कहा कि शराबबंदी को व्यापक समर्थन मिला है. शराबबंदी से सामाजिक परिवर्तन हो रहे हैं तथा बिहार के लोगों में इससे उत्साह है. पूरी तरह शराबबंदी के लिए सभी के सहयोग की आवश्यकता हैं.

नीतीश कुमार नें इतिहास का सहारा लेकर कहा की प्राचीन इतिहास से लेकर आजादी की लड़ाई तक राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, समाजवादी नेता जयप्रकाश नारायण, कर्पूरी ठाकुर, मोरारजी देसाई भी शराबबंदी के पक्ष में थे तथा इसके लिए प्रयास किये थे. उन्होंने आगे कहा की कर्पूरी ठाकुर ने 1977 में शराबबंदी लागू की थी तथा मोरारजी देसाई ने शराबबंदी के लिए देशभर में प्रचार किया था.

नितीश नें आगे कहा की सरकार नें सभी पहलुओं तथा विभिन्न राज्यों के अनुभव का अध्ययन किया है. अध्ययन के पश्चात ही शराबबंदी लागू करने में सफलता मिली हैं. सरकार ने तो पहले एक अप्रैल 2016 से देशी मसालेदार शराब पर पूर्ण पाबंदी लागू की थी. लेकिन शहरी क्षेत्रों में भी विदेशी शराब का विरोध देखकर तथा  शराबबंदी के लिए लोगों में उत्साह को देखते हुए सरकार ने पूर्ण शराबबंदी लागू की. हम शराबबंदी का श्रेय सभी को देते हैं. अभी हमें और सपोर्ट की जरुरत हैं.

शराबबंदी से जुड़े एक प्रश्न को पूछने पर नीतीश ने कहा कि शराबबंदी पर पूरा बिहार एक साथ है. इसके लिए सभी दल एक साथ है. और सभी दलों ने शराबबंदी के लिए अपना पूर्ण सहयोग देने को कहा है. नीतीश ने आगे कहा कि बहुत लोग कहते हैं कि सरकारी कोष पर इसका बहुत गहरा प्रभाव पड़ेगा. लेकिन मेरे हिसाब से  यह कोई नैतिक व्यापार तो नहीं है. शराब लोगों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. नितीश नें कहा लोगों का जो पैसा बचेगा वह लोग दूसरे क्षेत्र स्वास्थ्य शिक्षा एवं पोषण में खर्च करेंगे. इससे अर्थव्यवस्था बेहतर होगी और दूसरे क्षेत्रों का विकास होगा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -