95 की उम्र में वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप नैयर का निधन
95 की उम्र में वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप नैयर का निधन
Share:

नई दिल्ली. देश के वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप नैयर ने इस दुनिया को अलविदा कह गया है. उनकी उम्र 95 वर्ष थी. कुलदीप वरिष्ठ पत्रकार होने के साथ-साथ मानवाधिकार कार्यकर्ता, स्‍तंभकार, ब्रिटेन में भारत के पूर्व उच्‍चायुक्‍त व लेखक थे. कुलदीप ने दिल्ली के अस्पताल में अंतिम सांस ली. कुलदीप नैयर का अंतिम संस्कार आज 1 बजे दिल्ली के लोधी घाट पर किया जाएगा.

आपको बता दें कुलदीप राज्यसभा के मनोनीत सदस्य भी रह चुके हैं. उनका जन्म 14 अगस्त 1923 को सियालकोट (पाकिस्तान) में हुआ था. उन्होंने छात्रवृत्ति के जरिए नॉर्थवेस्‍टर्स यून‍िवर्सिटी से पत्रकारिता की पढाई पूरी की थी. नैयर ने दर्शनशास्त्र से पीएचडी भी की है. अपने करियर के शुरुआत दौर में कुलदीप ने बतौर उर्दू रिपोर्टर काम किया था. जब देश में आपातकाल लगा था जब वे 'द स्टेट्समैन' में संपादक थे और इस दौरान उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था. नैयर ने भारत सरकार के प्रेस सूचना अधिकारी के पद पर भी कई वर्षों तक काम किया है.

नैयर एनआई, पीआईबी, द स्टैट्समैन, इंडियन एक्सप्रेस के साथ भी लम्बे समय तक जुड़े थे. इसके साथ ही वो 25 सालों तक द टाइम्स लंदन के संवाददाता भी रहे हैं. 1996 में नैयर संयुक्त राष्ट गए थे जहां वे भारतीय प्रतिमंडल का हिस्सा भी बने थे.

खबरें और भी...

मुंबई आग : 10 साल की बच्ची ने संकटमोचन बन बचाई कई लोगों की जान

आज गुजरात दौरे पर जायेंगे पीएम मोदी, इन परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ

लोगों को उमस से राहत दिलाने आज शुरू हुई दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -