कोंकण रेलवे ने 'मिशन 100 प्रतिशत विद्युतीकरण' को पूरा किया: पीएम मोदी
कोंकण रेलवे ने 'मिशन 100 प्रतिशत  विद्युतीकरण' को पूरा किया: पीएम मोदी
Share:

नई दिल्ली: अब बिना किसी रुकावट के दक्षिण भारत की यात्रा करना संभव है। पूरे 740 किलोमीटर लंबे कोंकण रेलवे ट्रैक, जो भव्य तटीय महाराष्ट्र, गोवा और कर्नाटक परिदृश्य से गुजरता है, को विद्युतीकृत कर दिया गया है। रत्नागिरी और कुमता रेलवे स्टेशनों पर, रेलवे को अब डीजल लोकोमोटिव को इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव के साथ बदलने की आवश्यकता नहीं है, जिसमें कम से कम 30 मिनट लगते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कोंकण रेलवे की 100 प्रतिशत विद्युतीकरण तक पहुंचने पर सराहना की और इस उपलब्धि को सतत विकास में एक नया मील का पत्थर बताया।

क्योंकि कोंकण रेलवे भारतीय रेलवे नेटवर्क पर सबसे महत्वपूर्ण रेलवे मार्गों में से एक है, इसलिए नए विद्युतीकृत कोंकण रेलवे मार्ग पर इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन के साथ ट्रेन संचालन को चरणबद्ध किया जाएगा।

नवंबर 2015 में, पूरे 741 किलोमीटर मार्ग कार्य के विद्युतीकरण के लिए आधारशिला रखी गई थी। इस परियोजना की कुल लागत 1,287 करोड़ रुपये है। मार्च 2020 में शुरू, पूरे कोंकण रेलवे मार्ग का सीआरएस निरीक्षण छह भागों में सफलतापूर्वक पूरा किया गया था। रत्नागिरी और थिविम के बीच अंतिम खंड का सीआरएस द्वारा 24 मार्च, 2022 को निरीक्षण किया गया था, और 28 मार्च को अनुमति दी गई थी।

जम्मू कश्मीर में आतंकी रईस अहमद भट ढेर, कभी था न्यूज़ पोर्टल का 'एडिटर इन चीफ'

31 मार्च तक करा ले ये जरुरी काम, वरना भरना होगा इतना जुर्माना

प्रधानमंत्री ने स्वतंत्रता सेनानी श्यामजी कृष्ण वर्मा को श्रद्धांजलि दी

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -