जानिए तुरंत जलने पर टूथपेस्ट लगाना सही है या गलत?
जानिए तुरंत जलने पर टूथपेस्ट लगाना सही है या गलत?
Share:

जब सर्दी-खांसी जैसी सामान्य बीमारियों के इलाज या त्वचा की छोटी-मोटी समस्याओं के इलाज की बात आती है, तो हममें से कई लोग पहले उपाय के रूप में घरेलू उपचार की ओर रुख करते हैं। छोटी-मोटी जलन या कटने जैसी रोजमर्रा की दुर्घटनाओं के मामले में, उपचार की सुविधा के लिए अक्सर घरेलू उपचार अपनाए जाते हैं। उदाहरण के लिए, जब मामूली जलन का सामना करना पड़ता है, तो लोग असुविधा को कम करने और उपचार में सहायता के लिए अक्सर नारियल का तेल या टूथपेस्ट लगाते हैं।

हालाँकि, कुछ लोग जली हुई त्वचा पर टूथपेस्ट लगाने की प्रथा के खिलाफ तर्क देते हैं और दावा करते हैं कि यह बिल्कुल भी उचित नहीं है। बहरहाल, कई लोग इसके कथित सुखदायक प्रभावों के लिए इसका उपयोग करना जारी रखते हैं।

लेकिन लोग जलने के बाद टूथपेस्ट क्यों लगाते हैं?
हल्की जलन का अनुभव होने पर अक्सर टूथपेस्ट लगाने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह प्रभावित क्षेत्र को तुरंत ठंडक का अहसास कराता है। इसलिए, जब भी किसी को अत्यधिक जलन महसूस हो तो तुरंत टूथपेस्ट लगाने से परेशानी कम हो जाती है। हालाँकि, क्या आपने कभी सोचा है कि जलने के बाद टूथपेस्ट लगाना वास्तव में फायदेमंद है या नहीं?

विशेषज्ञ इस बारे में क्या कहते हैं?
एक्सपर्ट्स के अनुसार, जलने के बाद तुरंत टूथपेस्ट लगाने की सलाह नहीं दी जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह संभावित रूप से त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। टूथपेस्ट में सोडियम फ्लोराइड होता है, जो हमारी त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए, प्रभावित क्षेत्र पर एंटी-इंफ्लेमेटरी क्रीम लगाना बेहतर है। इससे जलन से राहत मिलेगी और उपचार को बढ़ावा मिलेगा।

निष्कर्ष में, जबकि घरेलू उपचार अक्सर छोटी-मोटी बीमारियों और चोटों के लिए पसंद किए जाते हैं, त्वचा पर किसी भी पदार्थ को लगाने से पहले विशेषज्ञ की सलाह पर विचार करना महत्वपूर्ण है, खासकर जलने के बाद। सूजन रोधी क्रीम जैसे सुरक्षित विकल्प चुनने से त्वचा को और अधिक नुकसान पहुंचाए बिना उचित देखभाल और उपचार सुनिश्चित किया जा सकता है।

यह सब्जी दूध, मक्खन और पनीर से अधिक शक्तिशाली है! हड्डियां बनेंगी मजबूत

नाक से खून बहना है हाई ब्लड प्रेशर का संकेत, जानिए इसके बारे में

क्या आप भी नाश्ते में चाय और परांठा खाते हैं? तो खाने से पहले जान लें कि यह शरीर में क्या करता है?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -