जाने क्या है गॉल्स्टोन के कारण
जाने क्या है गॉल्स्टोन के कारण
Share:

गालस्टोन की समस्या ज़्यादा कर के महिलाओ में होती है.पुरूषों में ये समस्या कम पायी जाती है. इससे इन्फेक्शन हो सकता है.इस इन्फेक्शन को एंटीबायोटिक की मदद से दूर किया जा सकता है लेकिन प्राकृतिक उपचार, गालस्टोन को हटाने में मददगार साबित हो सकते हैं.

आइये जानते है क्या है गॉल्स्टोन के कारण -

1-भोजन में संतृप्त कैलोरी और रिफाइंड सुगर और कम फाइबर की वजह से गालस्टोन बन जाता है. कई बार वजन की अधिकता या तेजी से वजन में कमी भी इसके बनने का कारण हो सकता है.

2-कुछ तरीके ऐसे होते है जो वजन को एकदम से कम कर देते है जैसे - वजन घटाने की सर्जरी या कम कैलोरी वाली खुराक आदि. ऐसे में भी ये दिक्कत आ जाती है. इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि अपनी खुराक के साथ एकदम से छेड़छाड़ न करें. थोड़ा सा धीरे-धीरे बदलाव लाएं.

3-अगर आप एप्पल सिडर यानि सेब का सिरका पी सकते हैं तो बेहतर होगा. वैसे सेब का जूस भी फायदा करता है साथ ही इससे होने वाला दर्द भी कम हो जाता है. सेब का सिरका, शरीर में  कोलोस्ट्रोल की मात्रा को कम कर देता है. जो कि लिवर से बनता है.

4-इसके अलावा, आप सब्जियों का जूस भी पी सकते हैं जिसमें कई सब्जियों को एक साथ काटकर पीस लें और उनका जूस नींबू का रस डालकर पी लें. 

5-अरंडी के तेल को अपने पेट पर मल लें, इससे काफी आराम मिलता है, खासकर उस स्थान पर जहां पथरी हो. सबसे जरूरी यह होता है कि अपनी जीवनशैली को बेहतर बनाएं. प्राकृतिक पदार्थों का सेवन करें, जंक और फास्ट फूड से दूरी बनाएं. इससे आपको पित्त पथरी में काफी राहत मिलेगी.

जाने क्या है खुद से अपनी मसाज करने का तरीका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -