जाने क्या है कैल्शियम के प्रमुख स्रोत
जाने क्या है कैल्शियम के प्रमुख स्रोत
Share:

ये बात तो सभी जानते होंगे की कैल्शियम हमारे शरीर के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण आहार होता है.कैल्शियम  खाने से न केवल शरीर की हड्डियां मजबूत रहती हैं बल्कि दांतों को भी शक्ति मिलती है. कैल्शियम के प्रमुख स्रोत में दूध, पनीर, दही और अंडे शामिल है.

1-आमतौर पर एक कप दूध, 28 ग्राम पनीर या दो कप दही से आप अपनी एक दिन की कैल्शियम की खुराक पूरी कर सकते हैं. बुजुर्ग लोगों के लिए दूध को पचाने में मुश्किल आती है तो वे सोयाबीन का दूध पी सकते हैं.

2-इसके अतिरिक्त फल और सब्जियों में भी विशेष मात्रा में कैल्शियम पाए जाते हैं. इसके अलावा आप पाउडर स्किम्ड मिल्क या पुडिंग खा सकते हैं.

3-मछली कैल्शियम का एक अन्य महत्वपूर्ण स्रोत है. इसमें आप सार्डिन, टूना और सालमन जैसी मछली खा सकते हैं जिसमें कैल्शियम काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है.

4-एक से दो कप मछलियां हड्डियों के साथ या उसके बिना खाने से 300 मिलीग्राम कैल्शियम की आपूर्ति होती है. दाल और बीन्स में भी कैल्शियम पाया जाता है. ऑस्टियोपोरोसिस से बचने के लिए महिलाओं को दालों का ज्यादा सेवन करना चाहिए.

5-संतरे का रस कैल्शियम का अच्छा स्रोत होता है. इसे आप घर में निकाल सकते हैं और इसे बच्चे भी काफी चाव से पीते हैं. जो लोग दिनभर काम में व्यस्त रहते हैं और ठीक से खाना नहीं खा पाते वो लोग संतरे का रस पी सकते हैं क्योंकि एक कप संतरे के रस में 300 मिलीग्राम कैल्शियम होता है.


रात को मोज़े पहन कर सोना हो सकता है...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -