जानिए क्या है गर्मियों में पुदीना खाने के फायदे
जानिए क्या है गर्मियों में पुदीना खाने के फायदे
Share:

पुदीना गर्मियों में मिलता है. ये हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अगर आप चाहे तो पुदीने के पौधे को अपने रसोई घर की खिड़की पर भी लगा सकते है. रोज इसे खाने से दिल और दिमाग दोनों ठंडे रहते है. पुदीने के सेवन से सर्दी-जुकाम की समस्या से भी निजात मिलती है. और साथ ही शरीर से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है. 
 
आइये जानते है पुदीने के फायदों के बारे में-

1-पुदीना में विटामिन ए की भरपूर मात्रा पायी जाती है. नियमित रूप से इसका सेवन करने से  पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है. और भूख खुलकर लगती है. 

2-अगर आपको एसिडिटी की समस्या है तो तुलसी, काली मिर्च, अदरक के साथ पुदीना का काढ़ा पिए. इसे पीने से आपको तुरंत ही एसिडिटी की समस्या से आराम मिल जायेगा. 

3-गर्मी के मौसम में कभी कभी घबराहट या जी मिचलाने की समस्या हो जाती है. ऐसे में पुदीने के रस के साथ आधा चम्मच इलायची को गर्म कर पीने से तुरंत आराम मिलता है. 

4-कभी कभी  हिचकी आने लगती है तो रुकने का नाम ही नहीं लेती है. अगर हिचकी बंद नहीं हो रही है तो पुदीना के पत्ते को चूसने से हिचकी बंद हो जाती है. 

5-पुदीने में फाइबर की भरपूर मात्रा होने के कारण यह बॉडी में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है. और साथ ही इसमें पाया जाने वाला मैग्नीशियम हडिडयों को मजबूत बनता है.

6-अगर आप अपनी मुंह से आने वाली दुर्गन्ध की  समस्या से परेशान है तो रोज सुबह खाली पेट पुदीने के पत्तो को चबाये. इसे चबाने से मुंह का दुर्गंध खत्म हो जाती है, और  दांत की समस्या भी दूर होती है.

आम और लीची भी पहुंचा सकते है सेहत को नुकसान

डायबिटीज से बचने के लिए रोज पिए लौकी और अदरक का रस

एसिडिटी की समस्या में फायदेमंद है मटके का पानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -