आखिर क्या है Metaverse? जिसके लिए 'Facebook' ने बदला अपना नाम
आखिर क्या है Metaverse? जिसके लिए 'Facebook' ने बदला अपना नाम
Share:

फेसबुक ने अपनी कंपनी का नाम परिवर्तित कर लिया है। फेसबुक ने अपनी कंपनी का नया नाम 'Meta' रखा है। इसकी चर्चा पहले से चल रही थी। अब कंपनी केवल सोशल मीडिया तक सीमित नहीं रहना चाहती है। फेसबुक ने अपने आप को रिब्रांड नई टेक्नोलॉजी Metaverse के लिए किया है। इससे पूर्व फेसबुक ने ऐलान किया था कि ये ऑगमेंटेड तथा वर्चुअल रियलिटी के लिए अलग से फाइनेंशियल रिजल्ट पब्लिश करेगा। इससे ये अपने प्रोजेक्ट Metaverse में कई अरब रुपये निवेश करेगा। इसके पीछे का कारण फेसबुक का विज्ञापन कारोबार का कम होना बताया जा रहा है। 

वही टेक्नोलॉजी एवं कारोबार में Metaverse कॉन्सेप्ट काफी तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। Metaverse बहुत बड़ा टर्म है। Metaverse वर्चुअल वर्ल्ड एनवायरमेंट है जिसे लोग इंटरनेट के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं। कई लोग Metaverse वर्ड का इस्तेमाल गेमिंग वर्ल्ड को बताने के लिए भी करते हैं। इसमें उपयोगकर्ताओं के पास एक कैरेक्टर होता है जो चल सकता है तथा दूसरे प्लेयर्स के साथ रियल वर्ल्ड की भांति इंटरएक्ट भी कर सकता है। एक स्पेसिफिक टाइप का भी Metaverse होता है जो ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करता है। इसमें उपयोगकर्ता वर्चुअल लैंड एवं दूसरे डिजिटल एसेट्स को क्रिप्टोकरेंसी से खरीद सकते हैं। 

वही कई साइंस-फिक्शन मूवीज एवं बुक्स वर्चुअल वर्ल्ड एनवायरमेंट या Metaverse पर बने हैं। अभी अधिकांश वर्चुअल स्पेस रियल लाइफ के स्थान पर वीडियो गेम की भांति नजर आता है मगर इसके आने के पश्चात् आप रियल दुनिया का फील वर्चुअल में ले पाएंगे। Metaverse के प्रशंसक इसे इंटरनेट डेवलपमेंट का अगला स्टेज मानते हैं। अभी लोग एक-दूसरे से ऑनलाइन इंटरएक्टशन पोर्टल जैसे सोशल मीडिया या मैसेजिंग प्लेटफॉर्म से करते हैं। Metaverse से एक नया ऑनलाइन स्पेस बनाया जाएगा। इस स्पेस में यूजर्स रियल दुनिया की भांति एक-दूसरे से इंटरएक्ट कर पाएंगे। इससे आप वर्चुअल वर्ल्ड में जा सकते हैं। यहां पर आप अपने दोस्तों या रिश्तेदारों से बातचीत करके उनके साथ घूमने जा सकते हैं। आप इसमें शॉपिंग कर सकते हैं। आप Metaverse में स्वयं का घर-गाड़ी खरीद कर उसे बिल्कुल वास्तविक दुनिया की भांति इस्तेमाल कर सकते है।

फेसबुक ने बदला अपना नाम, मार्क जुकरबर्ग ने किया ऐलान

फ्लाइंग कार के बाद आई दुनिया की पहली उड़ने वाली बाइक, देंखे ये जबरदस्त वीडियो

गूगल प्ले स्टोर ने डिलीट किया आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का एप, मसूद अज़हर के जहरीले सन्देश थे मौजूद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -