जानिए अलेप्पी में घूमने लायक यह टॉप 5 जगहें
जानिए अलेप्पी में घूमने लायक यह टॉप 5 जगहें
Share:

अलेप्पी, जिसे अलाप्पुझा के नाम से भी जाना जाता है, भारत के दक्षिणी राज्य केरल में अरब सागर के तट पर स्थित एक मनोरम शहर है। अपने शांत बैकवॉटर, ताड़ के किनारे वाली नहरों और हरे-भरे परिदृश्य के लिए प्रसिद्ध, अलेप्पी प्रकृति प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग है। इसकी प्राकृतिक सुंदरता के अलावा, शहर की एक समृद्ध ऐतिहासिक पृष्ठभूमि है जो इसके आकर्षण को जोड़ती है। यह लेख आपको अलेप्पी के आभासी दौरे पर ले जाएगा, जिसमें यात्रा करने के लिए शीर्ष पांच स्थानों पर प्रकाश डाला जाएगा और इसके पेचीदा इतिहास पर प्रकाश डाला जाएगा।

अलप्पुझा समुद्र तट:

अलप्पुझा बीच एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है जो प्राकृतिक सुंदरता और ऐतिहासिक महत्व का सही मिश्रण दिखाता है। समुद्र तट अरब सागर के साथ मीलों तक फैला हुआ है, जो सूर्यास्त के लुभावनी दृश्य प्रस्तुत करता है। इसकी सुनहरी रेत और कोमल लहरें एक शांत वातावरण बनाती हैं, जिससे यह विश्राम और इत्मीनान से चलने के लिए एक आदर्श स्थान बन जाता है। अपने प्राकृतिक आकर्षण के अलावा, समुद्र तट ने अलेप्पी के इतिहास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। यह औपनिवेशिक युग के दौरान व्यापार के लिए एक प्रमुख बंदरगाह के रूप में कार्य करता था और मसाला व्यापार के लिए एक आवश्यक केंद्र था। आगंतुक ऐतिहासिक अलाप्पुझा लाइटहाउस का भी पता लगा सकते हैं, जिसे 1862 में बनाया गया था, जो शहर और आसपास के समुद्र तट के मनोरम दृश्य प्रदान करता है।

एलेप्पी बैकवाटर्स:

अलेप्पी की कोई भी यात्रा अपने प्रसिद्ध बैकवाटर ्स का अनुभव किए बिना पूरी नहीं होगी। बैकवॉटर्स, जिसमें नहरों, लैगून और झीलों का एक विशाल नेटवर्क शामिल है, पर्यटकों के लिए एक अद्वितीय और शांत सेटिंग प्रदान करता है। बैकवाटर का पता लगाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक पारंपरिक हाउसबोट क्रूज लेना है। ये हाउसबोट, जिन्हें स्थानीय रूप से "केट्टुवल्लम" के रूप में जाना जाता है, एक यादगार अनुभव प्रदान करते हैं क्योंकि आप शांत पानी से गुजरते हैं, सुरम्य गांवों, धान के खेतों और नारियल के पेड़ों से गुजरते हैं। बैकवाटर्स अलेप्पी के इतिहास का एक अभिन्न अंग रहा है, जो व्यापार और कृषि के लिए एक महत्वपूर्ण परिवहन नेटवर्क के रूप में कार्य करता है। आज, वे एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण हैं, जो दुनिया भर के आगंतुकों को आकर्षित करते हैं।

कृष्णापुरम पैलेस:

कृष्णापुरम पैलेस एक शानदार ऐतिहासिक स्मारक है जो अलेप्पी के शाही अतीत की एक झलक प्रदान करता है। 18 वीं शताब्दी में त्रावणकोर के राजा, मार्तंड वर्मा द्वारा बनाया गया, महल उत्तम वास्तुकला और मनोरम कलाकृति का प्रदर्शन करता है। महल परिसर में एक संग्रहालय है जो प्राचीन मूर्तियों, चित्रों और कलाकृतियों का एक विविध संग्रह प्रदर्शित करता है, जिसमें प्रसिद्ध गजेंद्र मोक्षम भित्ति चित्रकला भी शामिल है। यह 49 वर्ग फुट की पेंटिंग केरल के सबसे बड़े भित्ति चित्रों में से एक है और इसमें भगवान विष्णु की पौराणिक कहानी को दर्शाया गया है जो एक हाथी को मगरमच्छ से बचाते हैं। कृष्णापुरम पैलेस इतिहास के प्रति उत्साही और कला प्रेमियों के लिए एक दर्शनीय स्थल है।

सेंट मैरी फोरन चर्च:

अलेप्पी के पास एक गांव चंपाकुलम में स्थित, सेंट मैरी फोरन चर्च अत्यधिक ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व रखता है। 427 ईस्वी में स्थापित, यह केरल के सबसे पुराने ईसाई चर्चों में से एक माना जाता है। चर्च की वास्तुकला पारंपरिक केरल शैली और यूरोपीय प्रभावों का मिश्रण दिखाती है। सेंट मैरी का वार्षिक पर्व, जिसे चंपाकुलम मूलम बोट रेस के रूप में जाना जाता है, राज्य भर से हजारों भक्तों और पर्यटकों को आकर्षित करता है। नाव दौड़ एक जीवंत तमाशा है जहां खूबसूरती से सजाए गए सांप की नावें पारंपरिक संगीत और उत्सव के साथ एक-दूसरे के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करती हैं।

पथिरामनल द्वीप:

वेम्बनाड झील में स्थित, पथिरामनल द्वीप पक्षी प्रेमियों और प्रकृति के प्रति उत्साही लोगों के लिए एक स्वर्ग है। यह द्वीप प्रवासी पक्षियों की एक विविध श्रृंखला का घर है, जो इसे बर्डवॉचिंग के लिए स्वर्ग बनाता है। आगंतुक दुर्लभ प्रजातियों जैसे भारतीय शैग, डार्टर और टर्न ्स को देख सकते हैं। अपनी एवियन आबादी के अलावा, द्वीप हरे-भरे हरियाली और सुंदर परिदृश्य समेटे हुए है। अलेप्पी से एक नाव की सवारी आपको इस एकांत द्वीप पर ले जाती है, जो हलचल भरे शहर के जीवन से दूर एक शांत वापसी प्रदान करती है।

अलेप्पी, अपने मंत्रमुग्ध बैकवॉटर, प्राचीन समुद्र तटों और ऐतिहासिक स्थलों के साथ, भारत में अवश्य देखे जाने वाले स्थलों में से एक के रूप में अपनी जगह अर्जित की है। शहर का समृद्ध इतिहास, इसकी प्राकृतिक सुंदरता के साथ जुड़ा हुआ है, यात्रियों के लिए एक अनूठा और मनोरम अनुभव बनाता है। चाहे आप बैकवाटर ्स का पता लगाना चुनते हैं, समुद्र तट पर आराम करते हैं, महलों में इतिहास में उतरते हैं, चर्च में आध्यात्मिकता में खुद को विसर्जित करते हैं, या पथिरामनल द्वीप की शांति की खोज करते हैं, अलेप्पी एक अविस्मरणीय यात्रा का वादा करता है जो आपको पोषित यादों के साथ छोड़ देगा।

जानिए यहां घूमने लायक टॉप 5 जगहें, आकर्षक अलेप्पी

यात्रा शुरू करने से पहले जान लें ये जरुरी बातें

जानिए पिथौरागढ़ का समृद्ध इतिहास और घूमने लायक टॉप 5 जगहें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -