जानिये हिमाचल प्रदेश के मलाणा की अजीबोगरीब परंपराए
जानिये हिमाचल प्रदेश के मलाणा की अजीबोगरीब परंपराए
Share:

मलाना एक ऐतिहासिक गांव है जो अपनी विशिष्ट संस्कृति, अजीबोगरीब परंपराओं और रहस्यमय आभा के लिए प्रसिद्ध हो गया है। यह दूर हिमाचल प्रदेश की अलग-थलग पार्वती घाटी में छिपा हुआ है। यह दूरस्थ गांव, जो समुद्र तल से लगभग 2,600 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, पर्यटकों को प्रदान करता है जो एक अद्वितीय और आकर्षक अनुभव के साथ हिमालय के बारे में अधिक जानना चाहते हैं। यदि आप एक आकर्षक इतिहास और मिथकों के साथ एक स्थान की खोज करने के लिए उत्सुक हैं, तो अपनी यात्रा इच्छा सूची में मलाना की यात्रा करने के लिए यहां कुछ प्रेरक कारण दिए गए हैं।

मलाना गांव: मलाना क्षेत्र दुनिया के सबसे पुराने लोकतंत्रों में से एक होने के लिए जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि सिकंदर महान की सेना के अंतिम ने मलाना का निर्माण किया था। मानवविज्ञानी और सांस्कृतिक प्रेमी अपनी अनूठी सामाजिक संरचना, स्थानीय सरकार और पुरानी प्रथाओं के संरक्षण के कारण शहर को एक दिलचस्प यात्रा मानते हैं।

मलाना क्रीम: मलाना हशीश का एक अनूठा रूप बनाने के लिए प्रसिद्ध है जिसे "मलाना क्रीम" के नाम से जाना जाता है। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हशीश निर्माण और उपयोग भारत में प्रतिबंधित है। बैकपैकर और रोमांच की तलाश करने वालों को कैनबिस और इसके आसपास के रहस्य के कारण बस्ती में आकर्षित किया गया है।

ट्रेकिंग और रोमांच: मलाना विभिन्न प्रकार के रोमांचकारी ट्रेक प्रदान करता है जो ट्रेकर्स के लिए सांस लेने वाले विस्टा और सुरम्य सेटिंग्स की ओर ले जाता है। साहसी लोग मलाना-चंदरखानी सर्किट और चंद्रखानी दर्रे की यात्रा को पसंद करते हैं क्योंकि वे हिमालय की चोटियों के लुभावनी दृश्य प्रदान करते हैं।

जमलू देवता मंदिर: गांव के देवता को समर्पित जमलू देवता मंदिर, मलाना में मुख्य आकर्षणों में से एक है। आगंतुकों को मंदिर के मैदान में प्रवेश करने के लिए विशेष नियमों और रीति-रिवाजों का पालन करना चाहिए, जिसमें विशिष्ट वास्तुकला और अनुष्ठान शामिल हैं।

मलाना नदी: गांव शुद्ध मलाना नदी से होकर गुजरता है, जो क्षेत्र की सुंदर अपील को जोड़ता है। एक शांत वातावरण जो आत्मा को पुनर्जीवित करता है, घुमावदार धाराओं और हरे-भरे वनस्पतियों द्वारा बनाया जाता है।

इमर्सिव सांस्कृतिक अनुभव: मलाना में निवासियों को जानना और उनके जीवन के विशिष्ट तरीके के बारे में सीखना एक पुरस्कृत अनुभव है। यह एक सांस्कृतिक रूप से गहन दौरा है क्योंकि ग्रामीण सख्त मानदंडों और परंपराओं का पालन करते हैं और क्योंकि उनकी भाषा और सामाजिक आदतें बाकी क्षेत्र से अद्वितीय हैं।

शांत स्थान: आधुनिक जीवन की भागदौड़ और हलचल से अलग होने के कारण मलाना एक शांत घूमने के लिए एकदम सही स्थान है। जो लोग अकेले कुछ समय और आत्मनिरीक्षण की तलाश में हैं, उनके लिए शांत वातावरण और आश्चर्यजनक दृश्य आदर्श पलायन प्रदान करते हैं।

मलाना एक फोटोग्राफर का स्वर्ग है, इसकी विशिष्ट वास्तुकला, लुभावनी दृश्यों और अजीब सांस्कृतिक रीति-रिवाजों के साथ सही पृष्ठभूमि के रूप में सेवा कर रहा है।

स्वर्ग से कम नहीं है ये जगह

आपके घूमने के लिए बेस्ट है ये स्थान

मोरक्को की सांस्कृतिक राजधानी के बारें में जाने खास बातें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -