जाने क्या है चेहरे पर झुर्रिया पड़ने के कारण
जाने क्या है चेहरे पर झुर्रिया पड़ने के कारण
Share:

उम्र बढ़ने के साथ चेहरे पर झुर्रियां पड़ना आम बात है. समय से पहले झुर्रियां पड़ने का मतलब है कि आपकी त्वचा को सही पोषण नहीं मिल रहा. आमतौर पर समय से पहले झुर्रियों के पड़ने के दो ही कारण होते हैं. त्वचा की सही देखभाल न होना और दूसरा रूखी व सामान्य त्वचा होना. हम आपको बताते हैं चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों के कारण.
 
1-आमतौर पर ब्यूटिशियंस का मानना है कि झुर्रियों का मुख्य कारण त्वचा में नमी और कॉलेजिन की कमी है. ऐसे में जब भी त्वचा अपनी नमी खोती है यानी त्वचा शुष्क होती है तो उस हिस्से में झुर्रियां पड़नी शुरू हो जाती है.

2-दूसरी तरह से देखा जाए तो चेहरे पर झुर्रियों के पड़ने का कारण शारीरिक कमजोरी और उम्र का बढ़ना माना जाता है.

3-झुर्रियों की शुरूआत में चेहरे की ऊपरी परत पर लकीरें पड़ने लगती है. धीरे-धीरे यही स्थायी होकर झुर्रियां बन जाती है.

4-चेहरे की बाहरी त्वचा शुष्क होते ही आड़ी तिरछी रेखाएं उस हिस्से को अपनी चपेट में ले लेती है जिससे चेहरे की निचली परत पर चिकनाई पैदा करने वाली ग्रंथियां और कमजोर पड़ने लगती है और ये आड़ी-तिरछी रेखाएं स्थायी रूप से झुर्रियों का रूप ले लेती हैं.

5-कुछ ऐसे लोग जिनकी त्वचा कुदरती रूप से शुष्क होती है यानी जिनकी त्वचा में नमी की कमी होती है उनके साथ प्रीमेच्योर एजिंग और रिंकल्स की समस्या ज़्यादा होती हैं.

6-बढ़ती उम्र के साथ त्वचा अपना लचीलापन खोने लगती है क्योंकि कोलेजेन और इलास्टिन का बनना कम हो जाता है. जिससे त्वचा अधिक पतली, सूखी होने लगती है और ढीली हो जाती है, यही से शुरू हो जाती हैं गहरी झुर्रियां पड़ने की समस्या.

जाने संगीत के स्वास्थ्य लाभो के बारे में

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -