जाने ऑफिस में लंच के बाद नींद आने के कारण
जाने ऑफिस में लंच के बाद नींद आने के कारण
Share:

कई लोगों को दिन में भोजन करने के बाद अक्सर नींद आने लगती है. अगर लंच में दाल, पनीर, आलू, नमकीन आदि लेते हैं तो हमें नींद आती है. इन चीजों को स्लीपर्स कहा जाता है. इन्हें खाने से शरीर की नसों में खिंचाव नहीं हो पाता जिस वजह से नींद आती है. और अगर आॅफिस में काम करने वालों के साथ ऐसा होता हैं तो इससे उनके काम में रूकावट आ जाती है. काम भी सही से नहीं हो पाता, बॉस की डांट जो पड़ती सो अलग. इस लिए आज हम आपको

आपकी इस समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए कुछ उपाय बताने जा रहे है. 

1-अगर नाश्ता भारी होगा तो जल्दी भूख नहीं लगती और दिनभर आप सक्रिय रहते हैं. नाश्ते में भारी चीजें जैसे अनाज, दही, फल, जूस, अंडे और मल्टीग्रेन ब्रेड आदि खाने चाहिए. ब्रेड में आप पीनट बटर लगा के खा सकते हैं.

2-खाने के बाद थोड़ा टहलने जाया करें. आप कुछ हल्की-फुल्की एक्सरसाइज जैसे स्ट्रेचिंग वगैरह भी कर सकते हैं. ऑफिस में लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का प्रयोग करें.

3-बाजार में मिलने वाले खाने से बचें क्योंकि बाजार में ज्यादातर पैक्ड फूड मिलता है जिसमें अधिक मात्रा में फैट होता है. इसके अलावा इसमें प्रिजर्वेटिव और स्वाद बढ़ाने के लिए फ्लेवर का इस्तेमाल किया जाता है जो हमारे लिए हानिकारक होता है. अगर बाहर खाना पड़ भी रहा है तो कोशिश करें कि भुनी हुई या बेक की हुई चीजें ही खाएं.

4-ऑफिस में लंच करते समय मीठे से दूर रहें. बिस्कुट, दूध, केक, पेस्ट्री, पास्ता, बन आदि चीजें नहीं खानी चाहिए. दिन में चावल की जगह रोटी खाने की आदत डालें. चावल के सेवन से नींद आती है.

5-ऑफिस में लंच के समय आलू के सेवन से बचें. आलू शरीर में शुगर लेवल बढ़ा देता है जिस कारण नींद आती है.

तुलसी और करी पत्ते बनाये अपना फेस...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -