जाने क्या है गाय और भैंस के दूध में अंतर
जाने क्या है गाय और भैंस के दूध में अंतर
Share:

भैंस का दूध या गाय का दूध, कौन सा दूध आपके लिए बेहतर है, ये जानना आपके लिए जरूरी है.

दोनों किस्म के दूध की अपनी कमियां और अपनी खासियत है.

1-गाय और भैस के दूध में सबसे पहला और बड़ा अंतर उनमें मौजूद फैट की मात्रा का होता है. भैंस के दूध में गाय के दूध से 100 प्रतिशत से ज्यादा अधिक फैट होता है. इसलिए, गाय का दूध हल्का माना जाता है और भैस का दूध भारी. जिन खाद्य पदार्थों में ज्यादा फैट होता है उनको पचाना भी मुश्किल होता है. इसलिए ही, नवजात बच्चों और बुज़ुर्गों को भैंस के दूध की जगह, गाय का दूध पीने की सलाह दी जाती है.

2-भैंस के दूध में गाय के दूध से लगभग 11 प्रतिशत अधिक प्रोटीन होता है. भैंस के दूध का प्रोटीन ज्यादा ताप प्रतिरोधी होता है. फैट की ही तरह, प्रोटीन भी नवजात बच्चे और बुजुर्ग पचाने में दिक्कत महसूस करते हैं. इसलिए इस मामले में भी उनको गाय का दूध चुनना चाहिए. हां, जिसे प्रोटीन की अधिक आवश्यकता है, वो भैंस का दूध पी सकते हैं.

3-भैंस के दूध में गाय के दूध की तुलना में कम कॉलेस्ट्रॉल होता है. इसलिए डायबिटीज़, हाईपरटेंशन, किंडनी संबंधी बिमारियों, मोटापे आदि से ग्रस्त लोगों को भैंस का दूध पीने की सलाह दी जाती है.

4-जाहिर है, जब भैंस के दूध में फैट और प्रोटीन ज्यादा होता है तो उसमें कैलोरी भी ज्यादा ही होगी. 100 मिली गाय के दूध में 70 कैलोरी होती हैं, जबकि 100 मिली भैंस के दूध में 1-00 कैलोरी होती हैं. इसलिए वो लोग जिन्हें कम से कम कैलोरी की सलाह दी गई हो, उन्हें गाय के दूध का सेवन करना चाहिए.

स्वस्थ आँखों के लिए करे विटामिन D का...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -