एक्सपर्ट्स से जानिए फल खाने के सही नियम?
एक्सपर्ट्स से जानिए फल खाने के सही नियम?
Share:

अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आयुर्वेद में उल्लिखित विभिन्न आहार संबंधी दिशानिर्देशों का पालन करना शामिल है। ये दिशानिर्देश न केवल भोजन के समय और तरीके पर जोर देते हैं बल्कि फलों की खपत पर भी जोर देते हैं। दरअसल, आयुर्वेद फलों के सेवन के लिए विशिष्ट नियम बताता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि व्यक्तियों को उनसे अधिकतम स्वास्थ्य लाभ मिले।

स्वास्थ्य विशेषज्ञ असंख्य स्वास्थ्य लाभों के कारण मौसमी फलों के दैनिक सेवन की वकालत करते हैं। फलों में पोटेशियम, फाइबर, विटामिन सी, फोलेट, प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन और खनिज जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं, जो समग्र कल्याण में योगदान करते हैं। हालाँकि, विधि और समय के मामले में गलत तरीके से फलों का सेवन संभावित रूप से उनके लाभों को नकार सकता है और यहां तक कि स्वास्थ्य को नुकसान भी पहुंचा सकता है।

आयुर्वेद के अनुसार, ताजे फल अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में हल्के और पचाने में आसान माने जाते हैं। हालाँकि, जब भारी भोजन के तुरंत बाद या उसके साथ फलों का सेवन किया जाता है, तो वे पेट में बने रहते हैं, जिससे पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण में बाधा आती है। नतीजतन, यह अभ्यास पाचन को बाधित कर सकता है और पोषक तत्वों के अवशोषण में बाधा डाल सकता है।

फलों को अलग से खाने की सलाह दी जाती है, आदर्श रूप से भोजन से एक घंटे पहले या दो घंटे बाद। उचित पाचन के लिए भोजन के साथ फल मिलाने या तुरंत बाद उनका सेवन करने से बचना चाहिए।

हालाँकि समान स्वाद वाले फलों को एक साथ खाने की अनुमति है, लेकिन नियमित रूप से मिश्रित फलों के संयोजन का सेवन करने से बचने की सलाह दी जाती है। प्रत्येक फल में अद्वितीय गुण होते हैं, और उन्हें अलग-अलग खाने से उनके पोषक तत्वों का बेहतर अवशोषण और उपयोग होता है।

फलों के लाभों का पूरी तरह से उपयोग करने के लिए, रस निकालने के बजाय उन्हें साबुत खाना बेहतर है। पाचन खराब होने पर या कमजोरी के कारण ठीक से चबाने में कठिनाई होने पर फलों के रस का सेवन उचित है।

फलों का सेवन करने का सबसे अच्छा समय सूर्यास्त से पहले का है। देर रात या दिन में फलों का सेवन करने से बचें।

भोजन के साथ या बाद में कभी भी फल नहीं खाना चाहिए।

फलों को दूध या दही के साथ मिलाने से बचें। हालाँकि, अगर चाहें तो पौधों पर आधारित दूध या दही का सेवन फलों के साथ किया जा सकता है।

आयुर्वेद दूध और फलों का एक साथ सेवन न करने की सलाह देता है; हालाँकि, पके और मीठे फलों के साथ दूध मिलाना एक अपवाद है।

निष्कर्षतः, इन दिशानिर्देशों का पालन यह सुनिश्चित करता है कि फलों का सेवन आयुर्वेद के सिद्धांतों के अनुरूप है, जो इष्टतम स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देता है। इन प्रथाओं को दैनिक जीवन में शामिल करके, व्यक्ति फलों से मिलने वाले लाभों की पूरी श्रृंखला प्राप्त कर सकते हैं।

घर पर मच्छरों ने दे दी है दस्तक? इन घरेलू नुस्खों से करें सफाया

इन 4 कारणों के चलते 40 की उम्र से पहले हो जाते हैं सफेद बाल, इन उपायों से पाएं छुटकारा

तुरंत बदल लें ये 6 आदतें, बंद हो जाएगा दोबारा वजन बढ़ना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -