शरीर के बारे में जानिए ये फैक्ट
शरीर के बारे में जानिए ये फैक्ट
Share:

आइना तो आप रोज ही देखते है. मगर क्या कभी आपने रोज हो रहे बदलाव या विकास को नोटिस किया है. कभी आपने ये सोचा है कि आपका दिमाग कितनी मेमोरी को दिमाग में रखने की कैपिसिटी रखता है. हमारा शरीर हर सेकंड में बदलाव देखता है किन्तु वह बदलाव आपको महसूस तक नहीं होता है.

शरीर को लेकर हम आपको ऐसी चीजें बताने जा रहे है जिसे जान कर आप दंग रह जाएंगे. देर तक सोने का असर हार्मोन्स और दिमाग पर पड़ता है. देर तक सोने से व्हाइट मैटर खराब स्थिति में होता है, ऐसे लोगो को तनाव जल्दी होता है. यदि शरीर में एक मिनट भी कही ब्लड सर्कुलेशन न हो तो तुरंत मौत हो जाती है.

आपको बता दे कि शरीर में कार्निया ही एक ऐसा अंग है जहां ब्लड सर्कुलेशन नहीं होता है. ये सीधे हवा से ऑक्सीजन लेते है. गर्मी के मौसम में बाल रात के समय तेजी से बढ़ते है. इंसान का दिमाग 2.5 पीटाबइट्स या 10 लाख गिगाबाइट्स है. जब किसी को प्यास लगती है तब वह बस पानी पीने को आतुर हो जाता है. जब शरीर के वजन 1 फीसदी के बराबर पानी शरीर के अंदर कम हो जाता है. यदि आपके शरीर में 5 फीसदी से अधिक पानी कि कमी हो गई है तो बेहोश हो जाएंगे और दस फीसदी कम होने पर आपकी मौत हो सकती है.

ये भी पढ़े

घर में इस्तेमाल होने वाली चीजों की भी होती है एक्सपायरी डेट

लो ब्लड प्रेशर से चुटकियों में पाएं निजात

पीपल के पत्ते के इन फायदों को जानकर आप हो जाएंगे हैरान

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -