जानिए क्या होते है प्रेगनेंसी में तुलसी खाने के फायदे
जानिए क्या होते है प्रेगनेंसी में तुलसी खाने के फायदे
Share:

तुलसी को हिन्दू धर्म में पूजनीय माना गया है, पर  औषधीय गुणों से भरपूर होने के कारण तुलसी  हमारी सेहत के लिए भी बहुत फ़ायदेमन्द होती है, तुलसी के सेवन से सर्दी-जुकाम से लेकर कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का इलाज किया जा सकता है, प्रेगनेंसी में भी तुलसी  का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, तुलसी की पत्तियों में भरपूर मात्रा में हीलिंग गुण होने के साथ-साथ एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुण मौजूद होते है जो एक प्रेग्नेंट महिला के लिए बहुत  फायदेमंद होते है,  

1- अक्सर महिलाओ को प्रेगनेंसी के दौरान खून की कमी हो जाती है. ऐसे में अगर आप नियमित रूप से सुबह खाली पेट में  तुलसी के कुछ पत्तो का सेवन करती है तो  इससे खून कमी  पूरी हो जाती है. 

2- तुलसी के पत्तो में भरपूर मात्रा में विटामिन ए मौजूद होता है जो एक गर्भवती महिला के पेट में पल रहे बच्चे के विकास में मदद करता है .
 
3- तुलसी में मैग्नीशिय भी भरपूर मात्रा पायी जाती है जिसके कारण प्रेग्नेंसी में इसके सेवन से बच्चे की हड्डिया मजबूत बनती है. 
  
4- तुलसी की पत्तियों में भरपूर मात्रा में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते है जो मां और उसके पेट में पल रहे बच्चे के लिए बहुत फायदेमंद होते है, ये माँ और बच्चे दोनों को ही हर प्रकार  के इन्फेक्शन से दूर रखने में सहायक होते है.  

 

ये चीजे देती है कैंसर की बीमारी के संकेत

प्रेगनेंसी के बाद एक महिला को आ सकती है ये समस्याएँ

कान के इन्फेक्शन को ठीक करता है नमक

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -