जानिए गाड़ी में ट्यूबलेस टायर लगाने के फायदे
जानिए गाड़ी में ट्यूबलेस टायर लगाने के फायदे
Share:

आप कोई भी गाड़ी ले, सोच यही होती है कि इस गाड़ी में कुछ ऐसा किया जाए कि यह लम्बे समय तक चले. किसी भी गाड़ी चाहे वह टू-व्हीलर हो या फोर व्हीलर, गाड़ी के टायर उसके स्तम्भ होते है. टॉयर्स का असर ड्राइविंग, हैंडलिंग और गाड़ी की परफॉर्मेंस पर भी पड़ता है. गाड़ी के टायर पर यदि ध्यान न दिया जाए तो एक्सीडेंट होने का खतरा भी रहता है. अचानक टायर पंक्चर होने की स्थिति में गाड़ी का बैलेंस तक बिगड़ जाता है और एक्सीडेंट हो जाते है.

ट्यूबलेस टायर्स काफी सेफ होते है, पंक्चर होने की स्थिति में गाड़ी का बैलेंस नहीं बिगड़ता है. जब ट्यूबलेस टायर्स पंक्चर होते है तब टायर्स की हवा नहीं निकलती है और गाड़ी कुछ किलोमीटर तक चल जाती है. इसके अलावा भी इसके कई फायदे होते है. ट्यूब वाले टायर की तुलना में ट्यूबलेस टायर हल्का होता है, इससे गाड़ी अच्छी माइलेज देती है. ट्यूबलेस टायर्स की यह भी खासियत होती है यह जल्दी गर्म नहीं होते है. इसके कारण ड्राइविंग एक्सपीरियंस अच्छा होता है.

ट्यूबलेस टायर्स में पंक्चर लगाने में कोई समस्या नहीं आती है. पंक्चर वाली जगह पर आसानी से स्ट्रिप लगा कर रबर सीमेंट की मदद से पंक्चर की जगह को भर दिया जाता है. ट्यूबलेस टायर पंक्चर होने पर आसानी से रिपेयर किया जा सकता है, इसकी किट भी मार्केट में आसानी से मिल जाती है. यह ट्यूब वाले टायर की तुलना मे टिकाऊ भी ज्यादा होते है. मार्केट में कई कम्पनी के ट्यूबलेस टायर्स है, इनमे MRF, CEAT, TVS , Michelin , continental, Pirelli, JK प्रमुख है.

ये भी पढ़े

बारिश के मौसम में अपनी कार का रखें ऐसे ध्यान

जानिए क्या है खास जीप कंपास के मेड इन इंडिया एसयूवी में

2018 सुजुकी जिम्नी को ग्लोबली अक्टूबर में किया जा सकता है लांच

पढिये भारत में आने वाली नई बाइक और कार के विशेषताओ के बारे में और जानिए कौनसी बाइक और कार है बेस्ट आपके लिए?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -