Share:
जानिए कैसे हुई वुड वर्ड की शुरुआत
जानिए कैसे हुई वुड वर्ड की शुरुआत

दुनिया भर में हर वर्ष अलग-अलग भाषाओं में न जाने कितनी मूवीज बनती होंगी। फिल्म इंडस्ट्री दुनिया के सबसे बड़े कारोबार में से एक कहे जाते है। लाखों-करोड़ों लोग इस दुनिया से जुड़े हैं। इंडिया की बाॅलीवुड इंडस्ट्री दुनिया की सबसे बड़ी मूवी इंडस्ट्री में से एक है। बाॅलीवुड मूवी  इंडस्ट्री की वैल्यू 182 अरब डॉलर से भी अधिक। मूवी इंडस्ट्री को देश दुनिया में बॉलीवुड, हॉलीवुड और टाॅलीवुड जैसे नामों से भी पहचाना जाता है। भारत में अलग-अलग भाषाओं की मूवी इंडस्ट्री बॉलीवुड, टाॅलीवुड और काॅलीवुड जैसे शब्दों से भी पहचाना जाता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि मूवी इंडस्ट्री से जुड़े इन शब्दों में वुड का इस्तेमाल किस लिए जा रहा है।  

हाॅलीवुड ने की वुड की शुरुआत: वुड शब्द का इस्तेमाल मुख्य रूप से हाॅलीवुड, टाॅलीवुड और बॉलीवुड जैसी मूवी इंडस्ट्री में भी किया जा रहा है। इसकी शुरुआत सबसे पहले हाॅलीवुड सेकर दी गई थी। एच.जे. विटले ने इसकी शुरुआत भी कर दी थी। उन्हें हाॅलीवुड मूवी इंडस्ट्री के पिता भी कहा जाता है। हाॅलीवुड नाम रखने से पीछे एक दिलचस्प स्टोरी है। 

खबरों का कहना है कि एच. जे. विटेल ने ये नाम अमेरिका के लॉस एंजेलिस शहर के मध्यवर्ती क्षेत्र में स्थित हॉलीवुड के नाम पर इंडस्ट्री का नाम रख दिया था। जैसे-जैसे दुनिया में फिल्में बनने की शुरुआत हुई वैसे-वैसे बाकी फिल्म इंडस्ट्री का भी नामकरण भी हो गया था।

पंडित धीरेंद्र शास्त्री पर बनने जा रही है फिल्म, इस डायरेक्टर ने किया ऐलान

ऐश्वर्या राय संग इंटीमेट सीन को लेकर रणबीर कपूर ने किया ये बड़ा खुलासा

आखिर शाहरुख़ खान की चैट में ऐसा क्या था ? जिसे सार्वजनिक करने पर समीर वानखेड़े को हाई कोर्ट ने लगाई फटकार !

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -