जानिए, प्याज सेहत के लिए कितना लाभकारी है
जानिए, प्याज सेहत के लिए कितना लाभकारी है
Share:

वैसे तो ज्यादातर हम प्याज का इस्तेमाल सब्जी और सलाद में करते है, लेकिन कई लोग ऐसे होते हो जो प्याज खाने से कतराते है, लेकिन क्या आप जानते है कि प्याज खाना हमारे शरीर के लिए कितना फायदेमंद है. अगर नहीं तो आज हम आपको बताएंगे कि प्याज खाने से सेहत को क्या-क्या फायदे है.

प्याज डायबिटीज और हार्ट अटैक जैसे बीमारियों को दूर रखता है, प्याज में क्रोमियम पाया जाता है, जो शुगर को कंट्रोल करने के साथ ही ब्‍लड सर्कुलेशन भी ठीक रखता है. साथ ही प्‍याज शरीर में ब्‍लड को जमने से रोकने का काम करता है जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है. यह नैचुरल ब्‍लड थ‍िनर है इसके साथ ही डाइट में प्‍याज शामिल करने से शरीर का कॉलेस्‍ट्रोल लेवल कंट्रोल में रहता है. अगर कोई कीड़ा-मकौड़ा काट ले तो प्‍याज का रस लगाने से जलन और दर्द में राहत मितली है.

नाक से खून आने पर प्‍याज के रस की दो-तीन बूंदे डालने से खून आना बंद हो जाता है. साथ ही कच्‍चा प्‍याज खाने से गर्मियों में लू नहीं लगती है. अगर लू लग जाये तो प्‍याज का रस पीने या उसे तलवे पर मलने से राहत म‍िलती. अगर जोड़ों में दर्द हो तो सरसों के तेल में प्‍याज का रस मिलाकर लगाए इससे जोड़ो के दर्द खत्म हो जायेगा.

ये भी पढ़े

शकरकंद और आलू के स्वादिष्ट पकौड़े

सर्दियों की खुशियां बढ़ाये इस लाजवाब सूप के साथ

इस तरह झटपट तैयार करें ये स्वादिष्ट सलाद

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -