2000 के नोट बदलना या उन्हें अपने खाते में जमा करना ! आज से देशभर में शुरू हो रही नोट एक्सचेंज की बेहद आसान प्रक्रिया
2000 के नोट बदलना या उन्हें अपने खाते में जमा करना ! आज से देशभर में शुरू हो रही नोट एक्सचेंज की बेहद आसान प्रक्रिया
Share:

नई दिल्ली: आज से देशभर में 2000 रुपये के नोट को बदलने की प्रक्रिया शुरू हो रही है. बैंकों के खुलते ही लोग अपने पास उपलब्ध 2000 रुपये के नोटों को बैंकों की शाखाओं में जाकर एक्सचेंज करा सकेंगे. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने नोटों को बदलवाने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं. बैंकों में एक बार में 20,000 रुपये तक के 2000 के नोट (यानी 10 नोट) आसानी से एक्सचेंज कराए जा सकते हैं.

अपने खाते में 2000 के नोट जमा करने की सीमा नहीं:-

वहीं, बैंक अकाउंट में 2000 रुपये के नोट को जमा करने की कोई सीमा नहीं है. हालाँकि, इसके लिए बैंक के डिपॉजिट के नियमों का पालन करना होगा.  RBI ने स्पष्ट रूप से कहा है कि 2000 रुपये के नोटों को बदलवाने लिए बैंक में किसी भी किस्म के फॉर्म नहीं भरने होंगे और ना ही किसी पहचान पत्र की आवश्यकता पड़ेगी. एक बार में आप 2000 रुपये के 10 नोट बदल सकेंगे. चलन से बाहर किए गए 2000 रुपये के नोटों को 30 सितंबर 2023 तक एक्सचेंज किया जा सकता है. नोट बदलने की कवायद को लेकर RBI के निर्देशानुसार सभी बैंकों ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है. 

RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने लोगों से अनुरोध किया है कि नोट बदलने को लेकर लोग घबराएं नहीं. लोगों के पास 4 महीने से अधिक का समय है, वो आसानी से किसी भी ब्रांच में जाकर 2000 के नोट बदल सकते हैं. RBI ने 2000 रुपये के नोट को 'क्लीन नोट पॉलिसी' के तहत बंद करने का निर्णय किया है. इस पॉलिसी के तहत रिज़र्व बैंक धीरे-धीरे 2000 के नोट बाजार से वापस ले लेगा. 

RBI ने कहा है कि बैंकों को गर्मी के मौसम को देखते हुए जनता को कुछ आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करानी चाहिए. बैंकों को सलाह दी जाती है कि गर्मी के मौसम के मद्देनज़र हुए ब्रान्च में छायादार वेटिंग स्थान का प्रबंध जाए. इसके साथ ही पीने के पानी की सुविधा आदि जैसी उचित बुनियादी सुविधाएं प्रदान कराई जाएं. RBI की गाइडलाइंस के अनुसार, बैंकों में 2000 के नोट बदलने के लिए अलग स्पेशल विंडो होंगे, जहां आप आसानी से 2000 रुपये के नोट बदल पाएंगे.  

ग्रामीण क्षेत्रों में कहाँ बदले जाएंगे नोट:-

वहीं, जो लोग ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं, वो बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेंट सेंटर जाकर भी 2000 रुपये के नोट को बदलवा सकते हैं. मगर, सेंटर पर केवल 4000 रुपये तक के ही 2000 के नोट बदले जा सकते हैं. बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेंट एक बैंक की तरह की काम करते हैं. ये ग्रामीणों को बैंक खाता खोलने में सहायता करते हैं और ट्रांजेक्शन भी करते हैं.

बारूद के ढेर पर बंगाल! एगरा, बजबज के बाद अब बीरभूम में हुआ बम ब्लास्ट, TMC नेता शेख शफीक का घर उड़ा

कर्नाटक में नई सरकार का पहला विधानसभा सत्र शुरू, कांग्रेस ने गौमूत्र और गंगाजल से धोया सदन, हनुमान चालीसा भी पढ़ी

1984 सिख नरसंहार: कांग्रेस नेता जगदीश टाइटलर के बाद क्या कमलनाथ के खिलाफ भी दाखिल होगी चार्जशीट ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -