गंदा हो गया है किचन का एग्जॉस्ट फैन तो ईनो और नींबू आएँगे आपके काम
गंदा हो गया है किचन का एग्जॉस्ट फैन तो ईनो और नींबू आएँगे आपके काम
Share:

किचन में खाना बनाने में तेल और अन्य चिकनी चीजों का इस्तेमाल होता है। जी हाँ और इसके चलते कुकिंग के दौरान गर्मी और भाप को बाहर निकालने के लिए लोग एग्जॉस्ट फैन का इस्तेमाल करते हैं। हालाँकि भाप और चिकनाई की वजह से ये एग्जॉस्ट फैन गंदा हो जाता है। जी हाँ और इसी के साथ ही इस पर चिकनाई जमा हो जाती है। वहीं ऐसा होने के चलते कई बार ये खराब भी हो जाता है। ऐसे में लोगों के बीच एग्जॉस्ट फैन को साफ करना एक बड़ा टास्क होता है और इसको साफ़ करने में सभी की हालत खराब हो जाती है। ऐसे में अगर आप इसे साफ़ करना चाहते हैं तो हम आपको बताते हैं कुछ घरेलू नुस्खे।

बेकिंग सोडा और नींबू- किचन के एग्जॉस्ट फैन को साफ करने के लिए आप बेकिंग सोडा और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं।जी हाँ क्योंकि इससे फैन के ब्लेड और मोटर अच्छी तरह साफ हो जाएगी। आप इसके लिए एक कटोरी गर्म पानी में 1 चम्मच नींबू रस और बेकिंग सोडा डाल लें। अब एक कपड़े की मदद से इसे फैन के ब्लेड और जाली पर लगाएं। हालाँकि इस बीच यह ध्यान रहे कि ब्लेड को हल्के हाथ से साफ करें।

ईनो और नींबू रस- आप इसके लिए ईनो और नींबू का इस्तेमाल करें। जी हाँ, सबसे पहले एक कटोरी गर्म पानी में ईनो और 1 चम्मच नींबू का रस मिला लें। इस पेस्ट को फैन पर हल्के हाथ से रगड़ें। अब इसे साफ कपड़े से पोंछ लें।

नींबू और नमक- किचन के गंदे पंखे को साफ करने के लिए नींबू और नमक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हाँ और इसके लिए एक कटोरी में आधा चम्मच नमक और 1 नींबू का रस मिला लें। अब इसको गर्म पानी में मिला लें और इससे ब्लैड को साफ करें।

जल गए हैं किचन के बर्तन तो इन घरेलू नुस्खों से हो जाएंगे चमकदार

बढ़ाना है चावल का स्वाद तो डाल दें ये एक चीज

कपड़ा जलने के बाद प्रेस पर रह गया है निशान तो यूँ चुटकियों में करें साफ़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -