Share:
घर में खुशहाली लाने के लिए अपने रसोईघर में करें यह बदलाव
घर में खुशहाली लाने के लिए अपने रसोईघर में करें यह बदलाव

हरेक इंसान चाहता है कि वह जीवन में उपलब्धियां हासिल करें और उसे खूब कामयाबी मिले. लेकिन उसे सफलता तभी हासिल होगी जब वह स्वस्थ्य होगा, और वह स्वास्थ्य तभी होगा जब उसे हाइजीनिक खाना मिलेगा. अच्छे स्वास्थ्य और स्वच्छ भोजन के लिए रसोई घर का वास्तु के हिसाब से बना होना अति-आवश्यक है. बताया जाता है कई रसोई घर में जितनी सकारात्मक ऊर्जा वास करेगी, व्यक्ति का स्वास्थ्य उतना ही उच्च रहेगा. आइए इस खबर के माध्यम से जानते हैं कि रसोई घर में कौन-सी चीज़ कहाँ रखनी है, जिससे व्यक्ति का स्वास्थ्य बेहतर बना रहे.

सबसे पहली और प्रमुख बात यह है कि रसोई घर की दिशा पूर्व-दक्षिण) आग्नेय कोण में होनी चाहिए. देखा जाता है कि भारत में खाना बनाने का समय ज्यादातर सुबह 9 से 10 बजे के बीच होता है. इसी कड़ी में सूरज की अधिक ऊर्जा भी आग्नेय कोण में ही होती है.

वास्तु के हिसाब से गैस चूल्हा और सिंक के बीच में पर्याप्त दूरी होनी चाहिए. फिर बीच में किसी छोटी लकड़ी को रखें या किसी और चीज़ से दीवार बना दें. यदि ऐसा ना किया जाए तो नौकर ज्यादा समाय घर में नहीं टिक पाते.

इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि भोजन करने के पहले हमेशा इष्ट देव को भोग लगाएं. इसी के साथ एक रोटी गाय के लिए भी निकालें. ऐसा करने से घर में कभी भी दरिद्रता नहीं होगी और घर के सभी सदस्य हष्ट-पुष्ट तंदरुस्त रहेंगे.

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

आमिर और चिरंजीवी होते है ऐसे लोग

सोने से पहले यह उपाय करने से दूर होती है ग़रीबी

इस स्वाभाव को धारण करने वालों को मिलती है कामयाबी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -