स्मार्टफोन से बच्चों की बनाएं दूरी
स्मार्टफोन से बच्चों की बनाएं दूरी
Share:

क्या आपका बच्चा स्मार्टफोन लेने की जिद करता है. अगर आप उसे स्मार्टफोन नहीं देते है तो वह परेशान हो जाता है. स्मार्टफोन देते ही वह खुश हो जाता है? अगर ऐसा है तो आपको सावधान रहने की जरूरत है. बच्चों को चुप करवाने या आपकी कोई बात मनाने के लिए अगर आप स्मार्टफोन देते है तो ये तरीका सही नहीं है.

ये आपके बच्चे की हेल्थ के लिए हानिकारक हो सकता है. यह पिछले दिनों हुई एक रिसर्च में सामने आया है. सर्वे में पाया गया की बच्चों द्वारा डिजिटल मीडिया का ज्यादा इस्तेमाल उनकी नींद की गुणवत्ता को प्रभावित करता है. यह बच्चे की सम्पूर्ण विकास और उसकी सेहत के लिए फायदेमंद नहीं है. विशेषज्ञों ने माना कि कुछ जगहों पर जैसे प्लेन में, मेडिकल चेकअप के वक्त डिजिटल मीडिया यानी टचस्क्रीन का इस्तेमाल अच्छा भी होता है.

लेकिन बच्चों को शांत कराने या अपनी बात मनवाने के लिए स्मार्टफोन देना ठीक नहीं. अगर आप बच्चों को बार-बार स्मार्टफोन देते है तो बच्चे के इमोशंस भी कंट्रोल होते है जो कि बच्चे के लिए सही नहीं है. ऐसे में बच्चे को प्राकृतिक तरीके के बजाय स्मार्टफोन जैसे गैजेट्स देने से बच्चे के खेलने कि दुनिया सीमित हो जाएगी. बच्चे के इमोशंस, उनके सोने का टाइम सभी कंट्रोल हो जाएंगे. इस तरह से गैजेट्स आपके बच्चे की दुनिया को सीमित कर देते है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -