भारत के इस जगह पर है " मिनी स्विट्जरलैंड "
भारत के इस जगह पर है
Share:

पृथ्वी का स्वर्ग कहा जाता है स्विट्जरलैंड को  क्योंकि स्विट्जरलैंड की वादियाँ मन को मोह लेती है यहां पर चारों तरफ हरियाली के साथ बहुत सुन्दर पहाड़ है जिनकी खूबसूरती बयान नहीं की जा सकती है. यहां की नदियां और झीलों की खूबसूरती पूरी दुनिया में फेमस है. 

लेकिन क्या आपको पता है इंडिया में भी एक "मिनी स्विट्जरलैंड" है. यह दिल्ली से 508 किलोमीटर की दूर "खज्जियार" में स्थित है इसे 160 मिनी स्विट्जरलैंड कहा जाता है. स्विज राजदूत ने 7 जुलाई, 1992 को खज्जियार को हिमाचल प्रदेश का "मिनी स्विटजरलैंड" की घोषणा की. 

यहां की खूबसूरती स्विट्जरलैंड की खूबसूरती से कुछ कम नहीं है. यहां पर आपको ऊंचे-लंबे खूबसूरत हरे-भरे पेड़ देखने को मिलेंगे साथ ही यहां की हरियाली और पहाड स्विट्जरलैंड की तरह ही है इसलिए यहां जाकर आप स्विट्जरलैंड का एहसास करेंगे. अगर आप स्विट्जरलैंड नहीं जा पा रहे है तो भारत के मिनी स्विट्जरलैंड पर जरूर जाएं. 

यह पर्यटक के लिहाज से थोड़ा छोटा है लेकिन यह बहुत प्रसिद्ध है. यह बड़े-बड़े हिल स्टेशनों से किसी तरह कम नहीं है. यह हिल स्टेशन खास तौर पर खज्जी नागा मंदिर के लिए जाना जाता है जहां नागदेव की पूजा की जाती है. 

पर्यटक इस हिल स्टेशन में यहां की वादियों का आनंद लेने आते हैं. यहां दिनभर मौसम सुहाना बना रहता है लेकिन शाम को यहां का मौसम सबसे खूबसूरत रहता है, यहां की खज्जियार झील बहुत ही खूबसूरत है जो चारो ओर से चीड़ एवं देवदार के वृक्षों से ढका है इसलिए यहां एक बार जरूर जाएं. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -