केरल सरकार का खजाना खाली, कर्मचारियों का वेतन  देने के लिए पैसे नहीं
केरल सरकार का खजाना खाली, कर्मचारियों का वेतन देने के लिए पैसे नहीं
Share:

कोच्ची: केरल सरकार धन की कमी से जूझ रही है, जिसके कारण उसके कर्मचारियों के वेतन के वितरण में देरी हो रही है। शुरुआत में वेतन का भुगतान महीने की पहली तारीख को किया जाना था, लेकिन अब वेतन 4 मार्च को जमा होने की उम्मीद है।

वेतन वितरण में देरी का कारण ऑनलाइन लेनदेन प्रावधानों के अभाव के कारण पारंपरिक बैंकिंग चैनलों के माध्यम से कर्मचारी ट्रेजरी बचत बैंक (ईटीएसबी) खाते से धन तक पहुंचने में असमर्थता का पता लगाया जा सकता है। इस दुर्दशा ने लगभग 97,000 कर्मचारियों को प्रभावित किया है जो निर्धारित समय पर अपने भुगतान की उम्मीद कर रहे थे।

वर्तमान वित्तीय तनाव के परिणामस्वरूप कर्मचारी ट्रेजरी सेविंग्स बैंक (ईटीएसबी) खाता फ्रीज हो गया है, जिससे खजाने को फिर से भरने के लिए तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता है। संकट को कम करने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के संगठनों से भंडार और लाभांश को राज्य के खजाने में पुनर्निर्देशित करने के लिए कहा जा रहा है।

सरकारी कर्मचारियों के बीच बढ़ती निराशा के बीच, विरोध प्रदर्शन तेज हो गया है, सचिवालय एक्शन काउंसिल ने देरी के लिए सरकार के कुप्रबंधन को जिम्मेदार ठहराया है। विरोध प्रदर्शन की योजनाएँ चल रही हैं, जो कार्यबल के भीतर बढ़ते असंतोष को दर्शाता है।

जबकि ट्रेजरी विभाग और वित्त विभाग तकनीकी मुद्दों का हवाला देते हुए चुप्पी साधे हुए हैं, प्रभावित कर्मचारी आधार के भीतर असंतोष की सुगबुगाहट है। वेतन उनके ईटीएसबी खातों में दिखाई देने के बावजूद, धन तक पहुंच मायावी बनी हुई है, जिससे स्थिति को संभालने में सरकार की पारदर्शिता पर संदेह पैदा हो रहा है।

कुछ आलोचकों ने वेतन वितरण का भ्रम पैदा करके वित्तीय संकट की गंभीरता को छिपाने के जानबूझकर प्रयास का आरोप लगाते हुए सरकार की मंशा पर चिंता व्यक्त की है। प्रभावित होने वालों में गृह, राजस्व, ट्रेजरी, जीएसटी और सचिवालय जैसे महत्वपूर्ण विभागों के कर्मचारी शामिल हैं, जिससे देरी का प्रभाव और बढ़ गया है।

जैसे-जैसे स्थिति सामने आती है, यह केरल राज्य सरकार के भीतर, विशेष रूप से अपने कर्मचारियों के कल्याण के संबंध में, पारदर्शी वित्तीय प्रबंधन और जवाबदेही की तत्काल आवश्यकता को रेखांकित करता है।

'लोगों का तांत्रिकों के पास जाना दुर्भाग्यपूर्ण, वे अंधविश्वास का फायदा उठाते हैं', बॉम्बे HC

छत्तीसगढ़ में 2 बाइक की हुई भयंकर टक्कर, 4 लोगों की हुई मौत

'दुर्गा बनकर खड़ी हो गईं संदेशखाली की महिलाएं...', पश्चिम बंगाल में बोले PM मोदी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -