इंटरव्यू देते समय इन बातों का रखें खास ध्यान
इंटरव्यू देते समय इन बातों का रखें खास ध्यान
Share:

जैसा की आप भी जानते ही होगें की बहुत से लोग बड़ी मेहनत से लिखित परीक्षा में सफल तो हो जाते है. पर जब बारी आते है इंटरव्यू प्रक्रिया की तो उस वक्त वे घबराते है की क्या प्रश्न पूछे जायेगे, कैसे दे इंटरव्यू, इंटरव्यू लेने वाल कैसा होगा, तमाम बाते सामने आती है और शामिल होने से पहले ही बहुत से लोग हार मान लेते है पर ऐसा नहीं आप खुश दिल होकर इंटरव्यू में शामिल हों,

अब आप जान सकते है इंटरव्यू से जुडी कुछ बातें -

जवाबों की तैयारी 
इंटरव्यू के दौरान कुछ सवाल ऐसे होते हैं जिनके पूछे जाने की पॉसि‍बि‍लि‍टी काफी ज्यादा रहती है, जैसे आपने पहले कहां नौकरी की थी या आपके पास कितना व कैसा एक्‍सपीरि‍एंस है या अपने बारे में कुछ बताएँ आदि. इन प्रश्नों के अलावा कुछ टेक्‍नि‍कल सवाल भी हो सकते हैं जिनका संबंध आपकी पढ़ाई से हो सकता है. इन सवालों के जवाब पहले से तैयार कर लें और हो सके तो एक बार इसकी तैयारी भी कर लें. याद रखें इंटरव्यू में बिना तैयारी के बिलकुल न जाएं.

निश्चित समय पर पहुचें-
समय का ध्यान रखे और साक्षात्कार स्थल पर निश्चित समय से 5-10 मिनट पहले ही पहुचें इससे आपको भी सुविधा होगी और interviewer के मन में आपके प्रति अच्छी छवि बन जाती हैं.क्योकि वह भी अपना निश्चित कार्य से समय निकाल कर बैठा हैं और उनको भी इंटरव्यू के अलावा और कार्य भी होते हैं अत: इस बात का पूर्ण ध्यान रखें.इंटरव्यू स्थल पर पहुंचते ही पूछताछ काउंटर पर जा कर सभी औपचारिकताएं पूरी कर लें.इसके बाद अपनी संख्या लेकर प्रतीक्षा हेतु निर्दिष्ट स्थान पर बैठ जाएं.


अभिवादन करें-
अपनी बारी आने पर कक्ष में प्रवेश करने से पूर्व हल्की दस्तक दे कर प्रवेश करें.Board अथवा interviewer का अभिवादन करने के बाद उनकी अनुमति से ही कुर्सी पर बैठें.अनुमति मिलने पर धन्यवाद कहना न भूलें.interviewer द्वारा पूछे गए प्रश्नों को सावधानीपूर्वक सुनें.प्रश्न खत्म होने से पूर्व उत्तर देने की जल्दबाजी कभी न करें.

चेक लिस्ट बनाएं 
इंटरव्यू के दौरान लगने वाले कागजात, सर्टिफिकेट आदि की चेक लिस्ट बनाकर रखें. कई बार इंटरव्यू में प्रेजेंटेशन भी देना पड़ता है. ऐसे में इस प्रेजेंटेशन के लिए पहले से इसे सीडी व पेन ड्राइव में जरूर रख लें.

समय से पहले ही पहुंचें 
इंटरव्यू के वेन्‍यू पर बि‍फोर टाइम पहुंचें. हो सके तो आधा घंटा वहां बिताएं ताकि आप उस माहौल में अपने आपको सही तरीके से ढाल सकें और इंटरव्यू के दौरान आप नर्वस न हो.

विश्व का सबसे बड़ा देश कौन सा देश है?

जानिए कैसा है MS धोनी का शुरुआत से लेकर अब तक का सफर

जानिए किस प्राणी के 3 दिल होते हैं?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -