कार के बेहतर परफॉर्मेंस के लिए ध्यान रखे ये बातें
कार के बेहतर परफॉर्मेंस के लिए ध्यान रखे ये बातें
Share:

कई लोग सोचते है कि उनकी कार माइलेज कम क्यों दे रही है. कुछ लोग ऐसे भी है जो फ्यूल बचाने के एवज में अपनी कार को नुकसान पंहुचा लेते है. आज हम आपको कार ड्राइविंग से जुडी कुछ ऐसी टिप्स देने जा रहे है, जिसे जान कर आप गर्मी और बारिश के मौसम में AC चलाने के साथ गाड़ी के फ्यूल बचत कर सकते है. गाड़ी का फ्यूल बचाने के लिए गाड़ी को हमेशा छाया में पार्क करे, ऐसा करने से गाड़ी अंदर तक ठंडी रहेगी और उत्सर्जन के कारण उड़ने वाले फ्यूल में भी कमी होने लगती है.

गाड़ी स्टॉर्ट करते समय AC चालू करने से पहले खिड़किया खोल दे, ताकि गाड़ी का सामान्य तापमान हो जाए और उसके बाद ही AC स्टार्ट करे. जैसा कि अभी हमने आपको बताया कि गाड़ी स्टार्ट करते समय खिड़कियां चालू रखे किन्तु ड्राइव करते समय खिड़कियां बंद करे. गाड़ी की स्थिर गति के समय खिड़कियों को बंद करे, इससे एनर्जी की बचत होती है. गाड़ी तेज स्पीड में न चलाए, क्योकि आप अचानक से ब्रेक लगाएंगे तो गाड़ी फ्यूल अधिक कन्जूयम करेगी.

गाड़ी स्टार्ट करते समय पहले से तीसरे गियर पर डाल देते है और उपयुक्त स्पीड प्राप्त कर लेते है. कभी भी एक दम से कार में एक्सीलरेट ना दें और गियर स्पीड के हिसाब बदले. टायर पर हमेशा प्रेशर मेंटेन रख कर चले, ऐसा करने से रोलिंग रेसिसटेंट ठीक रहेगी और एयर प्रेशर खत्म करने में मदद मिलेगी. बता दे कि रोलिंग रेसिसटेंट फ्यूल एफिसियंसी को सीधे तौर पर प्रभावित करता है.

ये भी पढ़े

गोवा में मर्सिडीज बेंज ने शुरु की नई 3डी डीलरशिप

2019 में झण्डा गाड़ने के लिए तैयार हो रही है Crossover

अपने शानदार लुक और जबरजस्त फीचर्स के साथ मार्केट में आई Benelli TNT 125

पढिये भारत में आने वाली नई बाइक और कार के विशेषताओ के बारे में और जानिए कौनसी बाइक और कार है बेस्ट आपके लिए?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -