पब्लिक स्पीकिंग के दौरान इन बातों का रखें खास ध्यान
पब्लिक स्पीकिंग के दौरान इन बातों का रखें खास ध्यान
Share:

आप स्टूडेंट हो या भले ही किसी भी ऑफिस में काम करते हो जीवन के हर क्षेत्र में आपको पुब्लिक स्पीकिंग का सामना तो करना पड़ता ही हैं।पर बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो पब्लिक स्पीकिंग से काफी डरते हैं। जाने कुछ ऐसे बेहतरीन टिप्स जिन्हे अपना कर आप अपना पब्लिक स्पीकिंग का डर बिलकुल खत्म कर सकते हैं :-

1) आपको जो भी पब्लिकली बोलना हैं पहले आप उसकी तैयारी करें।इससे आपमें कॉन्फिडेंस आएगा और नेगेटिविटी भी दूर होगी।आप अपने विषय के बारे में जितना अधिक स्टडी करेंगे आपका कॉन्फिडेंस लेवल भी उतना ही बढ़ेगा और आप कॉन्फिडेंस के साथ पब्लिक स्पीकिंग कर पाएंगे।

2) आप जो भी कंटेंट तैयार करें इस बात का ज़रूर ध्यान दे की उसकी भाषा काफी सरल होनी चाहिए जोकि सुनने वालो को अच्छी लगें और उन्हें बोरियत न हो।आपको इस बात का भी खास ध्यान रखना चाहिए की आपके कंटेंट की स्टार्टिंग प्रभावशाली होनी चाहिए क्युकी शुरुआत में लोग आपको अधिक ध्यान से सुनते हैं।

3) जब भी आप प्रेजेंटेशन दे तो आप सिंपल प्रेजेंटेशन का ही उसे न करे आप इन्फोग्राफिक, बुलेट्स व नंबर्ड लिस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी प्रेजेंटेशन काफी बेहतर लगेगी।

4) पब्लिकली बोलते समय आपको अपने बॉडी लैंग्वेज पर भी ध्यान रखना चाहिए क्योकि यदि आप नर्वस होंगे तो यह बात भी साफ़ दिखाए देगी।इसलिए कुछ ऐसा न करे जिससे आपके कॉन्फिडेंस में कमी दिखाई दे।

5) पब्लिक स्पीकिंग में आपको कॉंफिडेंट रहना बेहद ज़रूरी होता हैं क्योकि लो कॉन्फिडेंस आपकी प्रेजेंटेशन खराब कर सकता हैं।

6) प्रेजेंटेशन के दौरान आप श्रोताओ से बातचीत भी करें इससे उन्हें आपके प्रेजेंटेशन की तरफ इंट्रेस्ट बढ़ेगा।

शरीर में सबसे बड़ी अन्‍त:स्‍त्रावी ग्रन्थि कौन-सी है

हीमोग्‍लोबिन का कार्य है

मनुष्‍य के जीवन काल में कितने दांत दो बार विकसित होते हैं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -