Share:
कॉन्टैक्ट लेंस लगाने से पहले इन जरुरी बातों का रखें ध्यान, वरना जा सकती है आंखों की रोश
कॉन्टैक्ट लेंस लगाने से पहले इन जरुरी बातों का रखें ध्यान, वरना जा सकती है आंखों की रोश

कॉन्टैक्ट लेंस दृष्टिबाधित व्यक्तियों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प हैं, जो पारंपरिक चश्मों का विकल्प प्रदान करते हैं। हालाँकि, कई उपयोगकर्ताओं को यह पता नहीं हो सकता है कि कॉन्टैक्ट लेंस के अनुचित संचालन और देखभाल से गंभीर परिणाम हो सकते हैं, जिसमें दृष्टि को संभावित नुकसान भी शामिल है। चाहे नियमित रूप से या विशेष अवसरों पर उपयोग किया जाए, कॉन्टैक्ट लेंस के सुरक्षित और स्वच्छ उपयोग को सुनिश्चित करने के लिए विशिष्ट दिशानिर्देशों का पालन करना महत्वपूर्ण है।

सोने से पहले हटाएँ:
मूलभूत सावधानियों में से एक है सोने से पहले कॉन्टैक्ट लेंस उतारना। लेंस पहनकर सोने से आंखों में गंभीर संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। ऐसा न करने पर आंखों की रोशनी भी कम हो सकती है।

हाथ अच्छी तरह धोएं:
कॉन्टैक्ट लेंस लगाने या हटाने से पहले हाथों को अच्छी तरह धोना जरूरी है। गंदे हाथों से लेंस को छूने से बैक्टीरिया आ सकते हैं, जो संभावित रूप से संक्रमण का कारण बन सकते हैं।

विशिष्ट स्थितियों से बचें:
तैराकी, बाइक चलाना या तेज़ हवाओं के दौरान कॉन्टैक्ट लेंस पहनने जैसी गतिविधियाँ उपयुक्त नहीं हैं। धूल और मलबा आंखों में जा सकता है, जिससे लेंस पर खरोंचें पड़ सकती हैं और संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है।

समाप्ति तिथियां जांचें:
हमेशा लेंस और लेंस देखभाल समाधान दोनों की समाप्ति तिथि की जांच करें। विभिन्न लेंसों की समाप्ति अवधि अलग-अलग होती है, जो दैनिक उपयोग से लेकर मासिक उपयोग तक होती है।

आंखें रगड़ने से बचें:
लेंस पहनते समय, अपनी आँखों को रगड़ने से बचें क्योंकि इससे जलन हो सकती है या क्षति भी हो सकती है। यदि खुजली या जलन होती है, तो तुरंत लेंस हटा दें।

ध्यान से संभालें:
यदि कोई लेंस गलती से जमीन पर गिर जाता है, तो उचित सफाई के बिना इसे दोबारा उपयोग करने के प्रलोभन से बचें। जब लेंस को दोबारा लगाया जाता है तो फर्श से निकलने वाले प्रदूषक तत्व संक्रमण का कारण बन सकते हैं।

अच्छी तरह साफ करें:
पहनने से पहले और हटाने के बाद, लेंस को हमेशा उचित घोल से साफ करें। लेंस पहनते समय आंखों के आसपास मेकअप लगाने से बचें ताकि कणों को आंखों में जाने से रोका जा सके।

असुविधा का तुरंत समाधान करें:
यदि आपको लेंस पहनते समय किसी असुविधा, जलन या जलन का अनुभव होता है, तो इसे नज़रअंदाज़ न करें। समस्या के समाधान के लिए तुरंत किसी नेत्र देखभाल पेशेवर से परामर्श लें।

कॉन्टेक्ट लेंस दृष्टि को सही करने का एक सुविधाजनक और विवेकपूर्ण तरीका प्रदान करते हैं, लेकिन उनके दुरुपयोग के गंभीर परिणाम हो सकते हैं। आवश्यक दिशानिर्देशों का पालन करके, उपयोगकर्ता अपनी आंखों के स्वास्थ्य से समझौता किए बिना कॉन्टैक्ट लेंस के लाभों का आनंद ले सकते हैं। एक सुरक्षित और आरामदायक कॉन्टैक्ट लेंस अनुभव सुनिश्चित करने के लिए आंखों की नियमित जांच और नेत्र देखभाल पेशेवरों के साथ परामर्श महत्वपूर्ण है।

एड्स से ऐसे करें खुद की सुरक्षा, जानिए इस बीमारी से जुड़ी बातें

बेंगलुरु: अस्पताल में बच्चे की दर्दनाक मौत, परिजनों ने लगाया इलाज में देरी का आरोप

क्या S*X न करने से इम्यून सिस्टम पर पड़ता है बुरा प्रभाव? जानिए एक्सपर्ट्स की राय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -