सर्दियों में रखे अपनी सेहत का खास ख्याल, अपनाए यह टिप्स
सर्दियों में रखे अपनी सेहत का खास ख्याल, अपनाए यह टिप्स
Share:

सर्दी का मौसम शुर होने को है. ऐसे में आपको इस सर्दीले मौसम में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की आवश्यकत है. जिससे आप अपने शरीर की गर्मी को नियंत्रित कर अपने स्वस्थ्य को बेहतर बनाए रख सकते है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे है. जिनसे आप सर्दी के इस मौसम में अपने स्वस्थ्य को बेहतर बनाए रख सकते है.

- सर्दियों के मउसम में हमारी पाचन शक्ति बढ़ जाती है. जिस वजह से हमे अत्यधिक भूख लगती है. घी, मक्खन, उड़द की दाल, गाजर का हलवा, गोंद के लड्डू, तिल के लड्डू,च्यवनप्राश ,बादाम पाक , मूंगफली, गुड पपड़ी जैसी चीज़ों का सेवन करना चाहिए. जिससे आपके शरीर को बेहद फायदा होता है. 

- सर्दियों के मौसम में राते लंबी होती है. जिस वजह से हमारे शरीर को आम तौर से ज्यादा आराम मिलता है. साथ ही इस दौरान हमारा आहार  भी काफी भारी हो जाता है. जिस वजह से हमारा वजन बढ़ने की पूरी सम्भावना होती है. ऐसे में हमे अपने वजन को नियंत्रित करने के लिए व्यायाम,योग अदि चीज़ों का सहारा लेना चाहिए.

- सर्दी के मौसम के दौरान आइस क्रीम, ठन्डे पेय एवं बासी भोजन खाने से बचे, अपनी सेहत का खास ख्याल रखे. अन्यथा आप ठण्ड की चपेट में आ सकते है. साथ ही इस दौरान आपका खून भी गाढ़ा हो जाता है. जिस वजह से डायबिटीज,उच्च  रक्त चाप एवं हृदय रोगियों को अपना खास ख्याल रखने की आवश्यकता होती है.

- सर्दियों में जितना हो सके उतना पानी पिए. सर्दी के दौरान शरीर में पानी की कमी होने के चलते त्वचा फटने जैसी समस्याए के साथ ही कमजोरी भी हो सकती है. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -