ब्रेकअप के बाद पार्टनर के साथ दोस्ती रखें या खत्म कर दें रिश्ता! जानिए क्या कहते है एक्सपर्ट्स?
ब्रेकअप के बाद पार्टनर के साथ दोस्ती रखें या खत्म कर दें रिश्ता! जानिए क्या कहते है एक्सपर्ट्स?
Share:

वर्षों तक रिश्ते में रहने के बाद, व्यक्तियों के लिए अपने पूर्व-साथी के साथ संचार पूरी तरह से बंद कर देना असामान्य नहीं है, यहां तक कि उन्हें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ब्लॉक करने तक की नौबत आ जाती है। हालाँकि, कुछ लोगों को अपने पूर्व साथियों के साथ संबंध पूरी तरह से तोड़ना मुश्किल लगता है और वे दोस्ती बनाए रखना पसंद करते हैं।

ब्रेकअप के बाद आप अपने पूर्व साथी के साथ संवाद करना चुनते हैं या नहीं, यह कई कारकों पर निर्भर करता है। ब्रेकअप के बाद पूर्व साथी के साथ संपर्क में रहने के फायदे और नुकसान दोनों हैं, लेकिन निम्नलिखित पहलुओं पर विचार करना आवश्यक है:

परस्पर सम्मान: यदि आप दोनों मित्रता बनाए रखना चाहते हैं और कोई पुरानी भावना या नाराजगी नहीं है, तो एक-दूसरे के साथ संवाद करना संभव है। हालाँकि, यदि आपके पूर्व साथी या उनके दोस्तों के आसपास रहना आपको असहज बनाता है, तो कुछ दूरी बनाए रखना सबसे अच्छा है।

भरोसा: अगर आप अपने पूर्व प्रेमी या प्रेमिका के साथ दोस्ती बनाए रखना चाहते हैं तो भरोसा बहुत ज़रूरी है। किसी भी पिछले विश्वासघात या विश्वास के उल्लंघन से सावधान रहें जो एक आदर्श रिश्ते को फिर से बनाने की आपकी क्षमता को प्रभावित कर सकता है। टूटा हुआ भरोसा भावनात्मक तनाव का कारण बन सकता है, इसलिए सावधानी से आगे बढ़ना जरूरी है।

समापन: कई लोग ब्रेकअप के बाद अपने पूर्व साथी के साथ फिर से रोमांस शुरू करने की आशा रखते हैं। यह निर्धारित करने के लिए कि सुलह की कोई संभावना है या नहीं, शुरुआत से ही खुली और ईमानदार बातचीत करना महत्वपूर्ण है। यदि पुनर्मिलन की योजना नहीं है, तो आगे बढ़ने की सुविधा के लिए कुछ दूरी बनाना सबसे अच्छा है। अपने पूर्व साथी के साथ लगातार संवाद करने से आपकी ठीक होने और आगे बढ़ने की क्षमता में बाधा आ सकती है।

सीमाएँ: याद रखें कि आपके रिश्ते की गतिशीलता बदल गई है, और आपका पूर्व साथी अब आपका साथी नहीं बल्कि संभावित रूप से एक दोस्त है। व्यक्तिगत विवरण साझा करने या उनसे भावनात्मक समर्थन मांगने से बचें, जैसा कि आप किसी रोमांटिक पार्टनर से करते हैं। किसी पूर्व साथी के साथ मित्रता को सफलतापूर्वक निभाने के लिए स्पष्ट सीमाएँ बनाए रखना आवश्यक है।

अंत में, ब्रेकअप के बाद अपने पूर्व साथी के साथ संवाद करना है या नहीं, यह निर्णय लेने के लिए विभिन्न कारकों पर सावधानीपूर्वक विचार करने की आवश्यकता होती है। हालाँकि किसी पूर्व साथी के साथ दोस्ती बनाए रखना संतुष्टिदायक हो सकता है, लेकिन आपसी सम्मान, विश्वास, समापन और स्पष्ट सीमाएँ निर्धारित करने को प्राथमिकता देना आवश्यक है। परिपक्वता और संवेदनशीलता के साथ स्थिति का सामना करके, आप ब्रेकअप के बाद के संचार को इस तरह से नेविगेट कर सकते हैं जो इसमें शामिल दोनों पक्षों के लिए उपचार और विकास को बढ़ावा देता है।

अगर आप रोजाना शराब पिएंगे तो लीवर के साथ ये अंग भी हो जाएंगे खराब!

अगर बच्चों को जंक फूड पसंद है तो बाहर की बजाय घर पर बनाएं होटल जैसा क्रिस्पी और क्रंची बर्गर, ध्यान दें रेसिपी

तलवों और एड़ियों के दर्द और सूजन को न करें नजरअंदाज, ये हो सकती है गंभीर बीमारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -