कटरा बनिहाल रेल प्रोजेक्ट पर हो रहा काम
कटरा बनिहाल रेल प्रोजेक्ट पर हो रहा काम
Share:

जम्मू - कश्मीर: राज्य में तनाव का माहौल होने आतंकी हमले होने के बाद भी यहां पर बनिहाल और कटरा के बीच रेल परियोजना को लेकर कार्य चल रहा है। रेल लाईन के लिए हिमालयी क्षेत्र में काम किया जा रहा है। जिसके तहत कटरा से बनिहाल तक रेल लाइ्रन बिछाने का कार्य चल रहा है। पहाड़ पर रेल लाईन डालने का कार्य बहुत ही कठिन और दुर्गम है। मगर रेलवे द्वारा प्रयास किए जा रहे हें कि काम जल्द से जल्द पूरा हो पाए।

हालांकि आने वाले समय में जोरदार सर्दी पड़ने की संभावनाहै। दूसरी ओर उत्तर रेलवे ने कोंकण रेलवे काॅर्पोरेशन लिमिटेड के साथ मिलकर उधमपुर - श्रीनगर बारामूला रेल लिंक को लेकर कार्य करने की तैयारी की है। हालांकि इस कार्य से जुडने वाली कंपनी के कर्मचारियों को अभी प्रशिक्षण दिया जा रहा है। मिली जानकारी के अनुसार यूएसबीआरएल ने नेशनल प्रोजेक्ट के माध्यम से इस क्षेत्र को कश्मीर के अन्य क्षेत्रों से जोड़ने की तैयारी की है।

यदि यह रेलवे प्रोजेक्ट पूरा हो जाता है तो वैष्णो देवी जाने वाले यात्रियों को सुविधा होगी और यहां का पर्यटन भी रफ्तार पकड़ेगा। दरअसल उधमपुर से बारामूला तक यह रेलवे परियोजना लगभग 272 किलोमीटर लंबी है। इस क्षेत्र में रेलवे लाईन के तहत चिनाब नदी में आर्क ब्रिज बनाया जाएगा। जो कि 467 मीटर सिंगल आर्क और 359 मीटर उंचा होगा।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -