Share:
कर्नाटक बजट: शराब-बियर के दाम बढ़े, 5 गारंटियों पर हर साल 52,000 करोड़ खर्च करेगी सिद्धारमैया सरकार
कर्नाटक बजट: शराब-बियर के दाम बढ़े, 5 गारंटियों पर हर साल 52,000 करोड़ खर्च करेगी सिद्धारमैया सरकार

बैंगलोर: कर्नाटक के सीएम सिद्धरमैया ने आज यानि शुक्रवार (7 जुलाई) को कांग्रेस की नई सरकार का पहला बजट पेश कर दिया है, जिसमें उन्होंने भारत में निर्मित शराब पर उत्पाद शुल्क 20 फीसद बढ़ा दिया है। बता दें कि, सिद्धारमैया अब तक 14 बजट पेश कर चुके हैं। डिप्टी सीएम रहते हुए उन्होंने सात बार राज्य का बजट पेश किया है। इसके अलावा सीएम सिद्धारमैया ने ऐलान किया है कि कांग्रेस पार्टी की 5 प्रमुख चुनावी गारंटी को पूरा करने के लिए हर साल 52,000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 3.27 लाख करोड़ से ज्यादा के इस बजट में हर घर को 4,000 से 5,000 रुपये प्रति माह की अतिरिक्त आर्थिक मदद प्रदान करने की योजना शामिल है। इसके साथ ही कांग्रेस के वादों में शामिल, महिलाओं के लिए मुफ्त बस यात्रा, 200 यूनिट फ्री बिजली, गरीबों के लिए 10 किलोग्राम मुफ्त अनाज, घर की महिला मुखिया के लिए 2,000 और 3,000 तक का बेरोजगारी भत्ता शामिल है।

कर्नाटक बजट 2023 की बड़ी घोषणाएं:-

1. कर्नाटक में बीयर समेत शराब महंगी हो जाएगी, बजट 2023 में सभी 18 स्लैब पर अतिरिक्त उत्पाद शुल्क 20 फीसद बढ़ाया गया है। हालाँकि, सीएम सिद्धारमैया ने अपने बजट भाषण में कहा कि, 'आबकारी दरों में बढ़ोतरी के बाद भी हमारे राज्य में शराब की कीमत पड़ोसी राज्यों की तुलना में कम होगी।'

2- राजीव गांधी स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय (RGUHS) कर्नाटक बेलगावी, कालाबुरागी, हुबली, दावणगेरे, दक्षिण कन्नड़ और मैसूरु में अत्याधुनिक कौशल प्रयोगशालाएं, अनुसंधान केंद्र और इनडोर खेल सुविधाएं आरंभ की जाएंगी।

3- कलबुर्गी और मैसूर में ट्रॉमा केयर सेंटर के लिए 30 करोड़ रुपये आवंटित किए जाएंगे।

4- बेंगलुरु मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट में 5 करोड़ रुपये के खर्च से पूरी तरह से स्वचालित और केंद्रीकृत ब्लड बैंक प्रबंधन प्रणाली स्थापित की जाएगी।

ज्योतिरादित्य सिंधिया की राज्यसभा सदस्यता को कोई खतरा नहीं! सुप्रीम कोर्ट ने दी बड़ी राहत

'आपके खिलाफ 10 आपराधिक केस लंबित..', मानहानि मामले में राहुल गांधी की याचिका ख़ारिज करते हुए क्या बोले न्यायमूर्ति ?

राहुल गांधी: डीके शिवकुमार को 'अन्याय' लगा गुजरात HC का फैसला, संजय राउत बोले- फैसले से देश सहमत नहीं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -