कपिल सिब्बल है कांग्रेस के सबसे अमीर नेता

कपिल सिब्बल है कांग्रेस के सबसे अमीर नेता

लखनऊ : पेशे से वकील और राजनीतिज्ञ कपिल सिब्बल कांग्रेस के दूसरे सबसे अमीर नेता है। उतर प्रदेश से राज्यसभा के लिए नामांकन करने के दौरान यह जानकारी दी गई है। उनके पास कई शहरों में बंगलो और मर्सिडीज कारें है, इन सबको मिलाकर उनकी कुल संपत्ति 184.83 करोड़ रुपए की है।

राज्यसभा के लिए नामाकंन करने वाले बसपा के सतीश चन्द्र मिश्रा का नाम आर्थिक रूप से सम्पन्न प्रत्याशियों की फेहरिस्त में सबसे ऊपर है। सपा से राज्यसभा के लिए नामांकन करने वाले अमर सिंह इस मामले में तीसरे नंबर पर है। तीन बार लोकसभा के सदस्य रह चुके सिब्बल ने नामांकन के दौरान ही अपनी संपत्ति का ब्योरा दिया।

मिश्रा के पास कुल 193 करोड़ को अमर सिंह के पास 131 करोड़ रुपए की संपत्ति है। बीते दो वर्षो में सिब्बल की संपत्ति में 70 करोड़ रुपए का इजाफा हुआ है। 2014 में लोकसभा के लिए नामांकन भरते हुए उन्होने 114 करोड़ रुपए का ब्योरा दिया था।

दाखिल हलफनामे के अनुसार उनके पास 2 मोटरसाइकिल और एक मर्सिडीज कार समेत 89 लाख 48 हजार रूपए कीमत के 8 वाहन है। वह 11 करोड़ 7 लाख रूपए की चल संपत्ति के मालिक है जबकि उनकी पत्नी के पास 2 करोड 33 लाख रूपए की चल संपत्ति है।

सिब्बल के पटना, दिल्ली, हैदराबाद, चंडीगढ़ व गुड़गांव में भी बंगलो है। उनके कुल 14 बैंक खातों मं 13 करोड़ 80 लाख रुपए जमा है, जब कि 2 करोड़ 20 लाख के म्युचुअल फंड है।