आज भी लोगों के जेहन में ताजा है 1983 वर्ल्ड कप में कपिल देव द्वारा खेली गयी 175* रन की पारी
आज भी लोगों के जेहन में ताजा है 1983 वर्ल्ड कप में कपिल देव द्वारा खेली गयी 175* रन की पारी
Share:

1983 का विश्व कप किसी भी भारतीय क्रिकेट फेन के जेहेन में एक यादगार क्षण है। कपिल देव के नेतृत्व में इस टूर्नामेंट में उतरी भारतीय टीम को उस समय अंडर डॉग समझ गया था। लेकिन कपिल की टीम ने ना सिर्फ वर्ल्ड कप जीता बल्कि खुद कपिल देव ने इस टूर्नामेंट में ऐसा यादगार प्रदर्शन किया जिसका कोई सांई नहीं है। ज़िम्बाम्ब्वे के खिलाफ कपिल की पारो को जिन लोगों ने भी देखा उनके जेहन में कपिल के करारे शाट आज भी ताजा हैं। इन लोगों में सुनील गावस्कर भी शामिल हैं जो पहले ओवर में ही आउट होकर पेवेलियन लौट चुके थे। जब कपिल यादगार पारी खेलने के बाद पेवेलियन लौट रहे थे तो गावस्कर सीमा रेखा पर पानी का गिलास लेकर खड़े थे।

गावस्कर का मानना है कि भारत यदि विश्व कप जीत पाया तो कपिल की उसी पारी की बदौलत। दरअसल भारतीय टीम शुरू में चार मैचों में से दो में जीत दर्ज करके सेमीफाइनल में पहुंचने की स्थिति में था लेकिन केंट के टनब्रिज वेल्स में ठीक 25 साल पहले 18 जून को खेले गए मैच में एक समय भारत की आशाओं पर पानी फिरता नजर आ रहा था। ज़िम्बाब्वे के सामने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिए उतरे भारत का स्कोर एक समय पांच विकेट पर 17 रन था. कपिल ने तब क्रीज पर कदम रखा था जब स्कोर चार विकेट पर नौ रन था और उन्होंने फिर वह पारी खेली जिसकी यादें आज तक दिमाग पर ताजा हैं.

भारत का स्कोर सात विकेट पर 106 रन था और इसके बाद कपिल का कत्लेआम देखने को मिला। उन्होंने केविन कुरेन पर पहले लगातार दो छक्के लगाए तथा मदन लाल के साथ 62 रन की भागीदारी की। कपिल ने 49वें ओवर में 72 गेंद का सामना करने के बाद अपना शतक पूरा किया। इसके बाद उन्होंने नया बल्ला मंगाया और अधिक तूफानी तेवर दिखाए। उन्होंने सैयद किरमानी के साथ नौवें विकेट के लिए रिकार्ड 126 रन की साझेदारी की जिसमें किरमानी का योगदान नाबाद 24 रन था। भारत पांच विकेट पर 17 रन से उबरकर निर्धारित 60 ओवर में आठ विकेट पर 266 रन बनाने में सफल रहा। कपिल ने उस पारी के दौरान 16 चौके और छह छक्के लगाए थे. बीसीसी कर्मचारियों की हड़ताल के कारण उनकी इस महान पारी की वीडियो रिकार्डिग नहीं हो पाई और इस बात का मलाल पूरे देश को है क्योंकि उनकी पारी का अगर आज विडियो मौजूद होता तो हर युवा खिलाड़ी इस विडियो को देखकर मैच के दौरान जूझने की क्षमता को देखता और सीखता।

गाने गाकर मैदान पर गेंदबाजों की धज्जियाँ उड़ाते थे ..

हीरो इंडियन सुपर लीग : मुम्बई ने चेन्नई पर दर्ज की..

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -