कपिल देव बोले, सचिन से ज्यादा प्रतिभाशाली थे विनोद कांबली
कपिल देव बोले, सचिन से ज्यादा प्रतिभाशाली थे विनोद कांबली
Share:

पुणे : भारतीय क्रिकेट टीम के महान ऑलराउंडर कपिल देव ने सचिन तेंदुलकर और विनोद कांबली के बीच तुलना करते हुए कहा है कि किसी खिलाड़ी के करियर को संवारने में अच्छी पारिवारिक पृष्ठभूमि का होना बहुत आवश्यक है.अच्छा सपोर्ट सिस्टम अच्छी प्रतिभा को स्टार बनाने में मदद करता है.

कपिल देव ने पुणे में सफल खिलाड़ियों के माता-पिता के सम्मान के लिए आयोजित कार्यक्रम के दौरान कहा संन्यास ले चुके महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर और उनके स्कूल के साथी और क्रिकेटर विनोद कांबली का उदाहरण दिया. कपिल ने कहा, ‘‘उन दोनों ने एक साथ शुरुआत की और दोनों में समान प्रतिभा थी. कांबली संभवत: अधिक प्रतिभावान था, लेकिन उनका सपोर्ट सिस्टम, घर का माहौल और उनके मित्र संभवत: सचिन से बिलकुल अलग थे.इसीलिए आज दोनों अलग अलग जगह पर खड़े हैं.

उन्होंने आगे कहा, ‘‘हम सभी को पता है कि बाद में क्या हुआ. सचिन 24 साल तक देश के लिए खेले और कांबली गायब हो गए, क्योंकि वह अपने करियर की शुरुआत में मिली सफलता की उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाए.’’ उन्होंने कहा, ‘‘प्रतिभा एक चीज है, लेकिन खिलाड़ी को इससे अधिक की जरूरत होती है। मित्रों, माता-पिता, भाई-बहन, स्कूल का समर्थन जरूरी होता है.’’

गौरतलब है कि बाएं हाथ के बल्लेबाज कांबली ने 1993 में अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी. उन्होंने अपने पहले 7 टेस्ट मैचों में ही 2 डबल सेंचुरी और 2 सेंचुरी लगाकर सभी को अपनी ओर आकर्षित किया था. लेकिन 2 साल के में 17 टेस्ट खेलने के बाद उनका टेस्ट करियर खत्म हो गया था. उन्होंने 1084 टेस्ट रन बनाए। उनका औसत देखिए जो 54.20 रहा. वहीँ वनडे में उन्होंने 104 मैचों में 2477 रन बनाए.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -